स्पोर्ट्स

Ashes Series 2023: स्लो ओवर रेट के लिए इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया पर जुर्माना; मैच की फीस पर इतने प्रतिशत लगा फाइन

दुबई, हि.स.। पांच मैचों की एशेज टेस्ट श्रृंखला के दौरान धीमी ओवर गति के कारण इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया दोनों टीमों पर मैच फीस में कटौती और आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) अंक का जुर्माना लगाया गया है।

आवंटित समय में प्रत्येक ओवर फेंकने में विफल रहने लगाया जाता है जुर्माना

संहिता के संशोधित प्रावधानों के अनुसार, खिलाड़ियों को उनकी टीम द्वारा आवंटित समय में प्रत्येक ओवर फेंकने में विफल रहने पर उनकी मैच फीस का पांच प्रतिशत जुर्माना लगाया जाता है, जिसकी अधिकतम सीमा 50 प्रतिशत है। यदि कोई टीम विपक्षी टीम को 80 ओवर के अंदर या 160 ओवर के अंदर दो बार आउट कर देती है तो कोई ओवर-रेट जुर्माना नहीं लगाया जाता है। टीमों को न्यूनतम ओवर गति की आवश्यकता से कम ओवर के लिए एक विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप अंक मिलता रहेगा।

मैच फीस का 50 प्रतिशत लगाया गया जुर्माना

लंदन के ओवल में पांचवें टेस्ट में पांच ओवर कम पाए जाने पर इंग्लैंड को पांच आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) अंक और मैच फीस का 25% जुर्माना लगाया गया है। मैनचेस्टर में चौथे टेस्ट में 10 ओवर कम पाए जाने पर ऑस्ट्रेलिया पर 10 डब्ल्यूटीसी अंक और मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है, जबकि इंग्लैंड पर तीन डब्ल्यूटीसी अंक और मैच फीस का 15 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है।

श्रृंखला 2-2 से बराबरी पर समाप्त हुई

लॉर्ड्स में दूसरे टेस्ट में नौ ओवर कम फेंकने के लिए इंग्लैंड पर नौ डब्ल्यूटीसी अंक और मैच फीस का 45 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है। इंग्लैंड को पहले टेस्ट के लिए दो पेनल्टी अंक भी मिलेंगे। बता दें कि पांच मैचों की एशेज श्रृंखला 2-2 से बराबरी पर समाप्त हुई, जबकि एक मैच बारिश की भेंट चढ़ गया। चूंकि ऑस्ट्रेलिया ने पिछली एशेज श्रृंखला जीती थी, इसलिए एशेज ट्रॉफी उन्हीं के पास रहेगी।