ICC World Cup 2023 Schedule
ICC World Cup 2023 Schedule 
Cricket

ICC World Cup 2023 Schedule: 36 साल पहले दिवाली के दिन खेली थी टीम इंडिया, जानिए इस बार किसके साथ होगा मुकाबला

नई दिल्ली, हि.स.। आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 में भारत और पाकिस्तान के बीच बहुप्रतीक्षित मुकाबले सहित टूर्नामेंट के आठ अन्य मैचों के कार्यक्रम में भी बदलाव किया गया है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने बुधवार को एक बयान जारी कर भारत में आगामी विश्व कप के लिए संशोधित कार्यक्रम की घोषणा की।

दिल्ली में अफगानिस्तान के खिलाफ इंग्लैंड का मैच होगा शनिवार को

भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला पहले रविवार, 15 अक्टूबर को अहमदाबाद में होना था, लेकिन इस मुकाबले को एक दिन पहले स्थानांतरित कर दिया गया है और अब यह मुकाबला शनिवार, 14 अक्टूबर को उसी स्थान पर होगा। परिणामस्वरूप, दिल्ली में अफगानिस्तान के खिलाफ इंग्लैंड का मैच शनिवार, 14 अक्टूबर से स्थानांतरित किया जाएगा और अब 24 घंटे बाद रविवार, 15 अक्टूबर को खेला जाएगा हैदराबाद में श्रीलंका के खिलाफ पाकिस्तान का मुकाबला गुरुवार, 12 अक्टूबर से अब मंगलवार, 10 अक्टूबर को खेला जाएगा और लखनऊ में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया का बड़ा मैच 24 घंटे पीछे चला गया है और अब शुक्रवार 13 अक्टूबर के बजाय गुरुवार, 12 अक्टूबर को खेला जाएगा।

बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के बीच 13 अक्टूबर को होगा मुकाबला

इसी तरह, बांग्लादेश के खिलाफ न्यूजीलैंड का मैच मूल रूप से 14 अक्टूबर को चेन्नई में एक दिन के मैच के रूप में निर्धारित किया गया था, अब 13 अक्टूबर, शुक्रवार को आयोजित किया जाएगा और इसे दिन-रात मैच के रूप में खेला जाएगा। टूर्नामेंट के प्रारंभिक चरण से, कार्यक्रम में एक मामूली बदलाव धर्मशाला में बांग्लादेश के खिलाफ इंग्लैंड के मैच के समय को संदर्भित करता है, जिसमें यह मुकाबला अब मूल रूप से निर्धारित समय के बाद सुबह 10:30 बजे (स्थानीय समय) शुरू होगा।

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड का सामना होगा अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम

लीग चरण के अंत में, रविवार, 12 नवंबर के डबल-हेडर मुकाबलों (पुणे में ऑस्ट्रेलिया बनाम पाकिस्तान (सुबह 10:30 बजे) और कोलकाता में इंग्लैंड बनाम पाकिस्तान (दोपहर 02:00 बजे)) को एक दिन पहले शनिवार, 11 नवंबर को स्थानांतरित कर दिया गया है। इस बीच, नीदरलैंड के खिलाफ भारत का आखिरी लीग मैच अब 11 से 12 नवंबर तक स्थानांतरित कर दिया गया है, जो कि बेंगलुरु में दिन-रात का मुकाबला होगा। बता दें कि इस दिन भारत में दिवाली का भी त्यौहार है। इससे पहले भारत ने दिवाली के दिन 1987 में 36 साल पहले ऑस्ट्रेलिया के साथ वर्ल्ड कप खेला था। विश्व कप गुरुवार, 5 अक्टूबर को शुरू होगा और पहले मैच में 2019 के फाइनलिस्ट इंग्लैंड और न्यूजीलैंड का सामना अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा और रविवार, 19 नवंबर को उसी स्थान पर फाइनल मुकाबला खेला जाएगा।