एप्पल आईफोन और इसे एसेंबल करने वाली फॉक्सकॉन टेक्नोलाजी ग्रुप।
एप्पल आईफोन और इसे एसेंबल करने वाली फॉक्सकॉन टेक्नोलाजी ग्रुप। रफ्तार।
Science Technology

Apple: i Phone बनाने वाली कंपनी Apple भारत में एक लाख लोगों को देगी रोजगार, बेंगलुरु में खोलेगी नया प्लांट

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। एप्पल आईफोन स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी फॉक्सकॉन टेक्नोलाजी ग्रुप द्वारा भारत में बड़ा निवेश किया जाएगा। ताइवान की यह कंपनी भारत में दोगुना निवेश और रोजगार करने की योजना बना रही है। विशेषज्ञों ने कहा कि चीन और अमेरिका के बीच बढ़ती तनातनी की वजह से ऐसा हो रहा है।

दक्षिण एशियाई देश में करेगी कारोबार दोगुना

फॉक्सकॉन के रिप्रेडेंटेटिव वी ली (V Lee) ने बताया कि भारत में आईफोन बनाने वाली कंपनी दक्षिण एशियाई देश में कारोबार दोगुना करने की योजना बना रही है। उन्होंने रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जन्मदिन की भी बधाई दी। हालांकि, कंपनी ने अपनी योजना, कितने रुपये का निवेश करेगी? उस बारे में खुलासा नहीं किया है।

पीएम मोदी के अगले जन्मदिन पर देंगे बड़ा उपहार

वी ली ने रविवार को पोस्ट कर कहा कि भारत में रोजगार, FDI और व्यापार को दोगुना करने का लक्ष्य रखकर अगले साल हम आपको (पीएम मोदी) जन्मदिन का बड़ा उपहार देने के लिए और मेहनत करेंगे। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक ताइवान की यह कंपनी की निवेश योजनाओं में बेंगलुरु एयरपोर्ट के आसपास 300 एकड़ की साइट भी शामिल है।प्लांट में आईफोन को असेंबल किए जाने की संभावना है। इस प्लांट के शुरू होने से एक लाख लोगों को नौकरी मिलने की उम्मीद है।

चीन से बादशाहत छिनने का प्रयास

फॉक्सकॉन द्वारा भारत में किया जा रहा विस्तार इस ओर इशारा कर रहा कि चीन को कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स की दुनिया के सबसे बड़े उत्पादक के रूप में कैसे अपनी स्थिति खोने का खतरा है। Apple और अन्य अमेरिकी ब्रांड चाह रही हैं कि उनके चीनी सप्लायर भारत और वियतनाम जैसे वैकल्पिक स्थानों पर बिजनेस शुरू करें। लियू ने कहा कि कंपनी भारत में और विस्तार की योजना की शुरुआती चरण में है। कंपनी को भारत से सालाना 10 अरब डॉलर की कमाई होती है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें - www.raftaar.in