file photo
file photo social media
South East Asia

अफवाह के बाद काबुल एयरपोर्ट पर हजारों की संख्या में पहुंचे महिलाएं और बच्चे

इस्लामाबाद, एजेंसी। तुर्किये भूकंप पीड़ितों की मदद के लिए उड़ानें रवाना होने की अफवाह फैलने के बाद सैंकड़ों की संख्या में अफगान महिलाएं और बच्चे अफगानिस्तान की राजधानी काबुल स्थित हवाई अड्डे पहुंच गए।

हवाई अड्डे पर एकत्रित हुए लोग

सोशल मीडिया पर साझा किए गए वीडियो और तस्वीरों में सैकड़ों लोग अंधेरे और ठंड में हवाईअड्डे की तरफ पैदल जाते नजर आ रहे हैं। इस दृश्य ने अगस्त 2021 की याद ताजा कर दी जब देश में तालिबान के सत्ता पर काबिज होने के बाद हजारों लोग हवाई मार्ग से देश से बाहर निकलने के प्रयास में हवाई अड्डे पहुंच गए थे। काबूल निवासी अब्दुल गफार (26) ने कहा कि मैंने सुना है कि तुर्किये को मदद के लिए लोगों की जरूरत है। इसलिए मैंने सोचा कि मैं वहां जाकर जरूरतमंद लोगों की मदद करूं। यह मेरे लिए देश से बाहर निकलने का एक अवसर भी हो सकता है।

काबुल प्रमुख ने कहा कि वे किसी अफवाह के चलते व्यवस्था को बाधित न करें

गफ्फार ने बताया कि ठंड के बीच हवाई अड्डे के पास तीन घंटे तक इंतजार किया।  तब तालिबान बलों ने बताया कि तुर्किये के लिए ऐसी कोई उड़ान नहीं है, तो वे वापस घर आ गए। काबुल पुलिस प्रमुख के प्रवक्ता खालिद जादरां ने बताया कि काबुल से ऐसी कोई उड़ान नहीं है। पुलिस प्रमुख ने लोगों से कहा कि वे किसी अफवाह के चलते व्यवस्था को बाधित नहीं करें।

अफगान सरकार ने की राहत पैकेज देने की घोषणा

तालिबान सरकार ने एक बयान जारी करके भूकंप प्रभावित तुर्किये और सीरिया के प्रति संवेदना जताई है। साथ ही उसने तुर्किये को एक करोड़ अफगानी और सीरिया को 50 लाख अफगानी का राहत पैकेज देने की घोषणा की है।