Middle East

इजराइली हवाई हमले में फिलिस्तीनी व्यक्ति की मौत, पांच घायल

यरुशलम, रफ्तार डेस्क। बुधवार को इस्राइली हवाई हमले में एक फलस्तीनी की मौत हो गई और पांच अन्य घायल हो गए। यह जानकारी फ़िलिस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा प्रदान की गई थी।

मंगलवार को फिलिस्तीनी चरमपंथियों द्वारा इजरायली क्षेत्र पर कई रॉकेट हमलों के जवाब में इजरायली युद्धक विमानों ने गाजा में लक्षित हवाई हमले किए। भोर तक हिंसा कम होती दिखाई दी क्योंकि दोनों पक्षों ने कहा कि वे नहीं चाहते कि संघर्ष बढ़े।

इजरायली जेल में कैदी की मौत

सूत्रों ने कहा कि लगभग तीन महीने से भूख हड़ताल पर बैठे एक फिलिस्तीनी कैदी की मंगलवार को एक इजरायली जेल में मौत हो गई, जिससे फिलिस्तीनी चरमपंथियों को इजरायली क्षेत्र में रॉकेट लॉन्च करने के लिए प्रेरित किया। इजरायली सेना ने मंगलवार देर रात कहा कि उसने चरमपंथी समूह हमास द्वारा तटीय क्षेत्रों पर रॉकेट हमलों के जवाब में हवाई हमले किए।

शांति बहाली स्वागत योग्य है

आतंकवादी समूह इस्लामिक जिहाद के नेता 45 वर्षीय हैदर अदनान ने पीड़ितों को विरोध में लंबी भूख हड़ताल शुरू करने में मदद की। फ़िलिस्तीनी क़ैदी अक्सर प्रशासनिक हिरासत के विरोध में भूख हड़ताल पर चले जाते हैं। यह एक विवादास्पद रणनीति है जिसके कारण एक हज़ार से अधिक फ़िलिस्तीनियों और कुछ इस्राइलियों ने भूख हड़ताल की है। संयुक्त राष्ट्र मध्य पूर्व के राजदूत थोर वेनेसलैंड ने कहा कि उन्होंने 12 घंटे की हिंसा के बाद शांति बहाली का स्वागत किया।