Bharat-Canada Tensions
Bharat-Canada Tensions 
Americas

India-Canada Tensions: कनाडा के वार पर भारत का पलटवार, राजदूत को किया निष्कासित; कहा- 5 दिन में छोड़ दें देश

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। कनाडा और भारत के रिश्तों में एक फिर भारी तनाव देखने को मिल रहा है। कनाडा की ओर से खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के आरोपों पर भारत ने नाराजगी जाहिर की है। खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह हत्याकांड में भारत की संलिप्तता का आरोप लगाते हुए कनाडा ने सोमवार को भारत के एक सीनियर डिप्लोमेट को निष्कासित करने का आदेश दिया था। जिसके बाद भारत ने भी कनाडा की इस कार्रवाई का जवाब देते हुए कनाडा के एक सीनियर डिप्लोमेट को देश से निष्कासित कर दिया है।

भारत ने कनाडाई राजदूत को किया निष्कासित

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, भारत सरकार की ओर से आज सुबह कनाडा के उच्चायुक्त को तलब किया गया। और भारत में कनाडा के एक सीनियर डिप्लोमेट को निष्कासित करने की जानकारी दी गई। निष्कासित डिप्लोमेट को अगले पांच दिन के भीतर भारत छोड़ने के लिए कहा गया है। मोदी सरकार की यह कार्रवाई भारत के आंतरिक मामलों में कनाडाई राजनयिकों के हस्तक्षेप और भारत विरोधी गतिविधियों में उनकी भागीदारी पर भारत सरकार की बढ़ती चिंता को दिखाती है।

कनाडा ने भी कियी था भारतीय राजनयिक को निष्कासित

इससे पहले भारत के साथ रिश्तों में बढ़ती खटास के बीच कनाडा ने सोमवार को एक शीर्ष भारतीय राजनयिक को निष्कासित कर दिया था। इससे पहले कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत सरकार के संभावित कनेक्शन का आरोप लगाया था। ट्रूडो के बयान के बाद कनाडा की गृहमंत्री मेलानी जोली ने भारतीय राजनयिक को निष्कासित कर दिया। जोली ने कहा कि प्रधानमंत्री ट्रूडो ने यह मुद्दा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के समक्ष भी उठाया है। कनाडा सरकार का आरोप है कि भारतीय राजनयिक हरदीप सिंह निज्जर हत्याकांड की जांच में हस्तक्षेप कर रहे थे। जबकि कनाडा की एजेंसी इसकी जांच को लेकर प्रतिबद्ध है। कनाडाई एजेंसियां निज्जर हत्याकांड में भारत की साजिश की संभावनाओं की तलाश में जांच कर रही हैं।

हरदीप निज्जर की हत्या पर ट्रूडो ने लगाया था भारत पर आरोप

इससे पहले ट्रूडो ने ओटावा में हाउस ऑफ कॉमन्स को संबोधित करते हुए कहा कि कनाडा की धरती पर कनाडाई नागरिक की हत्या में विदेशी सरकार की संलिप्तता अस्वीकार्य है। उन्होंने कहा कि कनाडा की सुरक्षा एजेंसियां भारत सरकार और कनाडाई नागरिक हरदीप निज्जर की हत्या के बीच की संभावित कड़ी के आरोपों की जांच कर रही है। गौरतलब है कि, इसी साल जून में कनाडा के सरे स्थित गुरुनानक सिख गुरुद्वारा के करीब दो अज्ञात हमलावरों ने चरमपंथी संगठन सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) का प्रमुख खालिस्तानी नेता हरदीप सिंह निज्जर की गोली मार कर हत्या कर दी थी। भारतीय एजेंसी एनआईए ने निज्जर को भगोड़ा घोषित कर रखा था। निज्जर कनाडा में रहते भारत के खिलाफ खालिस्तानी आतंकी गतिविधियों को संचालित कर रहा था।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें :- www.raftaar.in