देश

Pulses Import: दाल की खपत में हुआ इजाफा, भारत करेगा 10.5 लाख टन अरहर दाल का आयात

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। पल्स हलाल (तूर) भारतीय बाजार में एक और तेजी का रुख दिखाता है। केंद्र सरकार ने सेम की कीमतों में उछाल के बाद घरेलू उपभोक्ताओं को आश्वस्त करने के लिए म्यांमार से बीन्स आयात करने की तैयारी शुरू कर दी है। अनुमान है कि केंद्र सरकार इस सीजन में करीब 10.5 लाख टन अरहर दाल1 का आयात कर सकती है।

पिछले सीजन की तुलना में फलियां के उत्पादन में कमी के कारण भारतीय बाजार में अल खल डार की कीमत में फिर से तेजी देखी गई है। पिछले सीजन में अल हॉल का उत्पादन करीब 21 फीसदी रहा था। विशेषज्ञों का कहना है कि उत्पादन में कमी के कारण कुछ व्यापारी बड़े पैमाने पर अरहर की जमाखोरी कर रहे हैं, जिससे खुदरा बाजार में अरहर की कमी हो रही है और कीमतें बढ़ रही हैं।

अकोला मंदी में हलदर 9000 के पार

अप्रैल में हलदर थोक बाजार में 8,100 से 8,310 रुपये प्रति क्विंटल के भाव पर बिका। हालांकि मई में ट्रूडल की कीमत 9,000 रुपये से बढ़कर 9,145 रुपये प्रति क्विंटल हो गई। महाराष्ट्र के अकोला मंडी में मौजूदा कीमत 9,080 रुपये प्रति क्विंटल है। माना जा रहा है कि अगर बाजार में तुअरदाल की उपलब्धता जल्द नहीं बढ़ाई गई तो इस महीने के अंत तक थोक बाजार भाव 10 हजार रुपए प्रति क्विंटल को पार कर सकता है।

केंद्र 6000-7000 में म्यांमार से करेगा आयात

बाजार की इस तेजी के जवाब में केंद्र सरकार ने म्यांमार से अलखोर और वरद दाल आयात करने की तैयारी शुरू कर दी है. म्यांमार इस प्रकार की फलियों का प्रमुख उत्पादक है। केंद्र को लगभग 6,800 से 7,200 रुपये की कीमत पर म्यांमार से अल हलदार का आयात करने की उम्मीद है। इस कीमत में शिपिंग लागत भी शामिल है। सरकार का लक्ष्य अल-खालदार की पर्याप्त आपूर्ति का निर्माण करना है ताकि अगले सीजन की शुरुआत तक देश में पर्याप्त फलियां हों।

अन्य ख़बरों के लिए क्लिक करें - www.raftaar.in