देश

भारत आने वाले यात्रियों के लिए राहत, इन छह देशों से आने वालों को नहीं देनी होगी कोरोना जांच की निगेटिव रिपोर्ट

नई दिल्ली, एजेंसी। केंद्र सरकार ने चीन सहित छह देशों के लिए कोरोना जांच की नेगेटिव रिपोर्ट को सुविधा पोर्टल पर अपलोड करने के नियम को हटा दिया है। हालांकि एयरपोर्ट पर अंतरराष्ट्रीय यात्रियों में 2 प्रतिशत रैंडम टेस्टिंग जारी रहेगी।

13 फरवरी से नेगेटिव रिपोर्ट अपलोड करने की आवश्यकता नहीं

इस संबंध में केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने 9 फरवरी को नागरिक उड्डयन सचिव राजीव बंसल को चिट्ठी लिख कर इस नियम को संशोधित करने को कहा है। एयर सुविधा पोर्टल पर 13 फरवरी से चीन, सिंगापुर, हॉगकॉग, कोरिया, थाईलैंड और जापान से आने वाले यात्रियों को कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट अपलोड करने की आवश्यकता नहीं होगी। हालांकि सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए दो प्रतिशत रैंडम जांच की व्यवस्था जारी रखी जाएगी।

कोरोना मामलों में गिरावट को देखते हुए फैसला

 स्वास्थ्य सचिव द्वारा लिखे पत्र में कहा गया है कि पिछले चार हफ्तों में इन देशों में कोरोना के मामलों में गिरावट देखी गई है। इसके साथ विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी कोरोना के मामलों में 89 प्रतिशत की कमी की पुष्टि की है। राजेश भूषण ने पत्र में कहा है कि भारत में भी नए मामलों की संख्या 100 से कम हो गई है। इसलिए इन छह देशों से आने वाले यात्रियों के लिए एयर सुविधा पोर्टल पर स्वघोषित फार्म भरे जाने और कोरोना निगेटिव प्रमाणपत्र को अपलोड करने की अनिवार्यता को हटा दिया जाना चाहिए। सचिव ने कहा है कि स्वास्थ्य मंत्रालय कोरोना के मद्देनजर समय समय पर दिशा-निर्देशों में परिस्थिति के अनुरूप बदलाव करता है। मौजूदा स्थिति को देखते हुए 13 फरवरी से इस नियम को संशोधित किया गया है।