उत्तराखंड घूमने जाने वालों के लिए अच्छी खबर
उत्तराखंड घूमने जाने वालों के लिए अच्छी खबर 
उत्तराखंड

उत्तराखंड घूमने जाने वालों के लिए अच्छी खबर, भारी बारिश से मिल सकती है राहत; फिलहाल येलो अलर्ट जारी

देहरादून, हि.स.। उत्तराखंड में अब बारिश से राहत मिलने के आसार हैं। प्रदेश में 28 अगस्त तक कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बारिश की बौछारों को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। बारिश कम होने की स्थिति में चारधाम सहित राज्य में अन्य स्थानों पर तीर्थयात्री यात्रा कर सकते हैं। प्रदेश में 01 राष्ट्रीय राजमार्ग सहित कुल 143 अन्य सड़कें अवरुद्ध हैं।

लुकाछिपी दिन भर खेल चलता रहा

देहरादून सहित प्रदेश भर में सुबह से शाम धूप निकली। हालांकि आसमान में बादल बने हुए हैं। सूर्यदेव का बादलों के बीच लुकाछिपी दिन भर खेल चलता रहा। राजधानी में चिलचिलाती धूप से लोग परेशान दिखे। मौसम विभाग की ओर से रविवार शाम को जारी पूर्वानुमान में प्रदेश भर में और 28 अगस्त को उधमसिंह नगर और हरिद्वार को छोड़कर अन्य जनपदों के लिये येलो अलर्ट जारी है। इस दौरान बिजली चमकने के साथ कई दौर की बारिश होने की संभावना है। इसके बाद मौसम सामान्य रहने के आसार हैं।

25 अगस्त तक 342.3 एमएम बारिश हो चुकी

उत्तराखंड में जुलाई में 552.7 एमएम बारिश हुई थी जो सामान्य से 32 फीसदी अधिक है। जबकि, 25 अगस्त तक 342.3 एमएम बारिश हो चुकी है। यह सामान्य से पांच फीसदी अधिक है। मौसम केन्द्र देहरादून के निदेशक बिक्रम सिंह का कहना है कि मानसून सीजन में तेज बारिश का मुख्य कारण पश्चिमी विक्षोभ और मानसूनी प्रणाली का सक्रिय प्रभाव है। अगले 08 से 10 दिन तक बारिश के कमजोर रहने की संभावना है। कुछ जगहों पर खासकर कुमाऊं रीजन के जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होगी और धूप भी निकलेगी। इस दौरान राज्य में चारधाम सहित अन्य स्थानों की यात्रा कर सकते हैं।

6 राज्य मार्ग सहित लगभग 143 अन्य सड़कें अवरुद्ध

राज्य आपदा परिचालन केन्द्र के सुबह जारी आंकड़े के मुताबिक प्रदेश में 01 राष्ट्रीय राजमार्ग और पिथौरागढ़ जिले में 02 बॉर्डर व 06 राज्य मार्ग सहित लगभग 143 अन्य सड़कें अवरुद्ध हैं। बागेश्वर जिले में शामा रामगंगापुल. राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच-109 ) किमी 88.900 में क्षतिग्रस्त होने के कारण यातायात अवरुद्ध है। बंद मार्गों को खोलने का कार्य जारी है।