Deepotsav in Ayodhya
Deepotsav in Ayodhya raftaar.in
उत्तर-प्रदेश

UP News: अयोध्या में दीपोत्सव के लिए 25 हजार वालंटियर्स तैयार, 51 घाटों पर 24 लाख दीयों में भरेंगे तेल

अयोध्या, (हि.स.)। सातवें दीपोत्सव के लिए अयोध्या पूरी तरह से तैयार हो चुकी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर डाॅ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के कुशल प्रबंधन में दीपोत्सव में वालंटियर्स के सहयोग से 24 लाख से अधिक दीयों को प्रज्ज्वलित करने की तैयारी पूरी कर ली गई है।

प्रत्येक वालंटियर सावधानी पूर्वक 30 दीये में तेल डालेगा

डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. प्रतिभा गोयल ने शुक्रवार को बताया कि शनिवार सुबह से ही वालंटियर्स दीयों में तेल भरने का कार्य करेंगे। सभी को एक-एक लीटर की सरसों तेल की बोतलें दी जाएंगी। हर वालंटियर सावधानी पूर्वक 30 दीये में तेल डालेगा। दीये का ऊपरी हिस्सा कुछ खाली रखा जाएगा ताकि तेल घाट पर न गिरे। दीये में तेल डालने के बाद बाती के आगे वाले भाग पर कपूर का पाउडर लगाएंगे, जिससे वालंटियर्स को दीये प्रज्ज्वलित करने में आसानी होगी। प्रत्येक घाट पर दीयों को प्रज्ज्वलित करने के लिए कैंडल, माचिस, डंडे लगे कैंडल तथा अन्य सामग्री घाट के अनुसार निर्धारित दीयों की संख्या के अनुपात में एक ही बार में समन्वयकों को उपलब्ध करा दी जाएंगी।

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड टीम द्वारा सभी घाटों के दीपों की गणना की जाएगी।

दीपोत्सव के नोडल अधिकारी प्रो. संत शरण मिश्र ने बताया कि 11 नवंबर का दीपोत्सव अद्भुत, आलौकिक होगा। प्रशासन के सहयोग से कार्य को अंतिम रूप दे दिया गया है। 51 घाटों पर दीयों की सुरक्षा पुलिस प्रशासन एवं विश्वविद्यालय के सुरक्षाकर्मियों द्वारा की जा रही है। शनिवार को दीपोत्सव के दिन सुबह 10 बजे से पर्यवेक्षक, घाट प्रभारी, समन्वयक एवं गणना वालंटियर्स की देखरेख में 24 लाख से अधिक दीयों में तेल डालने, बाती लगाने एवं देर शाम शासन द्वारा नियत समय पर दीये प्रज्ज्वलित किए जाएंगे। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड टीम द्वारा सभी घाटों के दीपों की गणना की जाएगी।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in