कानपुर गारमेंट्स अग्मिकांड में करीब आठ सौ दुकानें जलकर खाक हुईं
कानपुर गारमेंट्स अग्मिकांड में करीब आठ सौ दुकानें जलकर खाक हुईं 
उत्तर-प्रदेश

यूपी के उपमुख्यमंत्री ने कहा- ‘कानपुर गारमेंट्स अग्निकांड का व्यापारियों को दिलाया जाएगा मुआवजा’

कानपुर, एजेंसी। उत्तर प्रदेश के सबसे बड़े रेडीमेड गारमेंट्स बाजार हमराज सहित कई टावरों में लगी आग बेहद दुखद घटना है। इससे करीब छह सौ से अधिक दुकानें जलकर खाक हो गई हैं और व्यापारियों का बड़ा नुकसान हुआ है। सरकार पूरी तरह से नजर बनाये हुए है और व्यापारियों का अहित नहीं होगा। बीमा कंपनियों के साथ सरकार व्यापारियों के हुए नुकसान का पूरा मुआवजा देगी। यह बातें शुक्रवार को मौके पर पहुंचे उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने कही।

भीषण आग से करीब आठ सौ दुकानें जलकर खाक हो गईं

अनवरगंज थाना क्षेत्र बासमंडी चौराहे के पास देर रात रेडीमेड गारमेंट्स बाजार हमराज कॉम्पलेक्स सहित चार टावरों में भीषण आग लग गई थी। आग इतनी विकराल है कि कानपुर सहित आस पास के जनपदों की सैकड़ों फायर ब्रिगेड की गाड़ियां करीब 14 घंटे से कड़ी मशक्कत कर आग पर काबू पाने का प्रयास कर रही हैं। भीषण आग से करीब आठ सौ दुकानें जलकर खाक हो गईं और हजारों करोड़ रुपये का नुकसान हो गया। आग को बुझाने के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस, फायर बिग्रेड और सेना के जवान जुटे हुए हैं। प्रशासन का पूरा अमला भी मौजूद है और आलाधिकारी बराबर मॉनिटरिंग कर रहे हैं। भीषण आग की घटना को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार के उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक भी मौके पर पहुंचे।

रिपोर्ट के आधार पर व्यापारियों को मुआवजा दिलाया जाएगा

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने भीषण आग की घटना को गंभीरता से लिया है। दमकल के कर्मचारी पूरी ताकत और मेहनत के साथ लगे हुए हैं। लगभग आग बुझा ली गई है। कपड़े की आग है इसलिए धुआं निकल रहा है और धुआं निकालने के लिए उपकरण अंदर डाले जा रहे हैं। उपकरण लिफ्ट कराकर आग बुझाने का काम किया जा रहा है। जैसे ही धुआं निकलना बंद होगा उसके बाद पूरी क्षति का आकलन कानपुर मंडलायुक्त और पुलिस आयुक्त की निगरानी में सरकार कराएगी। इनकी रिपोर्ट के आधार पर व्यापारियों को मुआवजा दिलाया जाएगा। सरकार व्यापारियों की इस दुख की घड़ी में उनके साथ पूरी तरह से खड़ी है। इसके साथ ही सरकार बीमा कंपनियों से भी वार्ता करेगी और व्यापारियों को पूरी तरह से मुआवजा दिलाया जाएगा।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि यह दुख की घड़ी है, इसमें राजनीतिकरण न किया जाए

उप मुख्यमंत्री ने सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के बयान पर कहा कि यह दुख की घड़ी है। इसमें किसी भी राजनीतिक दल को राजनीति नहीं करना चाहिये। इस हादसे को लेकर सरकार व्यापारियों को हर संभव मदद करेगी।