वैज्ञानिकों की सलाह, सब्जियों के लिए उपयुक्त मौसम
वैज्ञानिकों की सलाह, सब्जियों के लिए उपयुक्त मौसम 
उत्तर-प्रदेश

वैज्ञानिकों की सलाह, सब्जियों के लिए उपयुक्त मौसम, कीट-पतंगों से रहे सावधान

लखनऊ, हि.स.। कहीं मिर्च की नर्सरी पड़ गयी है तो कहीं पर उसकी रोपाई शुरू हो गयी है। उधर अब टमाटर की नर्सरी डालने का भी समय आ गया है। वहीं अन्य खरीफ की सब्जियों के लिए भी यह समय उपयुक्त हैं। किसानों को खेत तैयार कर जल्द ही सब्जियों की नर्सरी व रोपाई कर देनी चाहिए।

खराब होने के डर भी कम

इस संबंध में कृषि वैज्ञानिक डा. ए.बी. सिंह का कहना है कि यह धनिया, मूली, साग आदि के लिए भी उपयुक्त समय है। यदि मूली इस समय लगा दी जाती है तो वह बाजार में महंगी बिकेगी। बरसात कम होने के कारण उसके बीज खराब होने के डर भी कम हैं। इतना जरूर है कि कीट-पतंगों का ऐसे में प्रभाव ज्यादा रहता है। इसके लिए किसानों को सजग रहकर दवाओं का उपयोग करना चाहिए।

खेतों को तैयार कर नर्सरी डाल देना ठीक

वहीं उपनिदेशक अनीस श्रीवास्तव का कहना है कि टमाटर की नर्सरी डाल देना चाहिए। जो किसान अभी तक नर्सरी नहीं डालें हैं, उन्हें खेतों को तैयार कर नर्सरी डाल देना ठीक होगा। इसके साथ बैंगन के लिए भी उपयुक्त समय है। कम बारिश के कारण कीट-पतंगों का प्रकोप बढ़ गया है। इसके लिए जरूरी है कि किसान नीम के अर्क का प्रयोग करें। इसके साथ ही जड़ों में नीम की खली डाली जाय तो बेहतर होगा।

मेड़ बनाने के एक सप्ताह बाद उस पर रोपाई करना उपयुक्त

उद्यान अधिकारी डा. शैलेंद्र दुबे का कहना है कि मिर्च की नर्सरी इस वर्ष अच्छी है। मिर्च के लिए बारिश पर्याप्त है। आगे किसानों को रोपाई की तैयारी करनी चाहिए। खेतों को तैयार कर मेड़ बना लेना चाहिए। मेड़ बनाने के एक सप्ताह बाद उस पर रोपाई करना उपयुक्त होता है।