शहर

मुंबई का पालघर प्री वेडिंग शूट के लिए है परफेक्ट, जानें क्या है इसकी खासियत

मुंबई,एजेंसी। विवाह की खूबसूरत यादों को संजोकर हर कोई रखना चाहता है। लेकिन अब डिजिटल दौर में शादी के तमाम रस्मो-रिवाज के बीच सिर्फ शादी ही नहीं, प्री-वेडिंग और पोस्ट-वेडिंग पलों को भी कपल्स द्वारा अन्य रस्मों की तरह खूब सहेजा जा रहा है। जिससे शादियों का खर्च भी काफी बढ़ गया है। प्री वेडिंग शूट का क्रेज आज से कुछ साल पहले बहुत कम था। लेकिन आजकल बहुत ज्यादा हो गया है।

प्री-वेडिंग का बढ़ता जा रहा है क्रेज
प्री और पोस्ट वेडिंग के क्रेज ने महानगरों व बालीवुड से होते हुए जिला में दस्तक दी है। इसके लिए मोटे दाम चुकाए जा रहे हैं। अब वह दौर गया जब शादी के दिन और उससे पहले एंगेजमेंट, हल्दी और मेहंदी तक की रस्में सहेजी जाती थीं। आधुनिकता की दौड़ में बालीवुड से शुरू हुआ प्री-वेडिंग फोटो शूट का ट्रेंड पहले मेट्रो शहरों तक पहुंचा और अब हाल ही में इसका क्रेज तेजी से पालघर के युवाओं में भी जबरदस्त रूप में नजर आने लगा है। इस पर लाखों रुपये युवा खर्च कर रहे हैं।

पालघर में प्री-वेडिंग शूट का ट्रेंड तेजी से बढ़ रहा है
वेडिंग फोटोग्राफर अवधेश ठाकुर बताते हैं कि पालघर जिले में प्री-वेडिंग शूट का ट्रेंड काफी तेजी से बढ़ रहा है। इसमें लोकेशन से लेकर ड्रेस, लाइटिंग सबका ख्याल रखना होता है। प्री के साथ अब पोस्ट वेडिंग के क्रेज ने भी जिला में लोगों को आकर्षित किया है। प्री वेडिंग शूट बीस हजार से लेकर दो लाख तक की रेंज में किया जा रहा है। प्री-वेडिंग शूट के लिए महंगे कैमरों की जरूरत होती है। ड्रोन कैमरा भी होना जरूरी है।

लवस्टोरी थीम पर प्री वेडिंग शूट की ज्यादा डिमांड
इन दिनों लवस्टोरी बेस्ड शार्ट फिल्म की डिमांड प्री वेडिंग में लोग करते हैं जिस से वे अपनी एंगेजमेंट और शादी पर सबको दिखा सकें। लोग अपने बजट के मुताबिक कम खर्च वाले इनडोर और आउटडोर इलाकों का चयन करके महज 30 से 50 हजार रुपये में भी प्री-वेडिंग शूट भी करवा रहे हैं।

30 प्रतिशत युवा करवा रहे प्री वेडिंग
फोटोग्राफी प्लानर बताते है कि प्री-वेडिंग फोटो शूट में अलग-अलग लोकेशन पर शूट किया जाता है। युवाओं की पसंद के आधार पर इसमें बालीवुड के फिल्मी गानों की मिक्सिंग की जाती है। जिले में अब करीब तीस प्रतिशत युवा शादी से पहले प्री-वेडिंग शूट करवा रहे हैं। सामाजिक कार्यकर्ता दीपेश बोथरा कहते है, कि आज कल शादियों का बजट काफी बढ़ता जा रहा है। उन्होंने कहा कि कपल को फिजूलखर्ची से बचना चाहिए।

पालघर के खूबसूरत बीच पर खूब होती है प्री वेडिंग शूट
दोस्तों, रिश्तेदारों को भी इस प्री-वेडिंग एलबम में पूरी जगह दी जा रही है। प्री-वेडिंग शूट के लिए लोकेशन बहुत मायने रखता है।लोकेशन के मामले में पालघर के तटीय क्षेत्रों का भी जवाब नहीं। यहां के केलवा,दहानू, बोर्डी बीच पर प्री-वेडिंग फोटो शूट कराने में खासी सहूलियत हो जाती है। शूट के लिए विशेष तौर पर कई चीकू की वाडियो में भी व्यवस्था की गई है। इसलिए आस पास के लोगों के साथ ही मुंबई और गुजरात से आकर सालाना हजारों कपल्स प्री वेडिंग शूट यहां करवाते हैं।