Karnataka Electricity Hike
Karnataka Electricity Hike 
कर्नाटक

Karnataka Electricity Hike: सिद्धारमैया सरकार का बड़ा फैसला, 200 यूनिट मुफ्त बिजली के साथ रेट में बढ़ोतरी

कर्नाटक, रफ्तार डेस्क। सिद्धारमैया के नेतृत्व वाली राज्य सरकार के कन्नडिगाओं को मुफ्त बिजली देने के वादे के बीच कर्नाटक में बिजली की कीमतों/बिजली की दरों में जून में 2.89 रुपये प्रति यूनिट की बढ़ोतरी की गई है। नागरिकों को इस महीने 2.89 रुपये प्रति यूनिट की अतिरिक्त राशि का भुगतान करना होगा यदि वे अपने बिजली बिलों का भुगतान करते समय 200 यूनिट से अधिक स्लैब में आते हैं।

बिजली की प्रति यूनिट में हुई बढ़ोतरी

यह अतिरिक्त लागत ईंधन और बिजली खरीद लागत समायोजन (एफपीपीसीए) है और इसमें अप्रैल से बकाया शामिल है। जून से यही 1.49 रुपये प्रति यूनिट का एफपीपीसीए लगाया जाएगा। इसके अतिरिक्त अप्रैल और जून से 70 पैसे + 70 पैसे की बढ़ोतरी हुई है। जिसके कारण कुल मूल्य वृद्धि, यदि कोई दी गई 200 इकाइयों को पार करता है, तो यह 2.89 रुपये प्रति यूनिट होगी।

कर्नाटक सरकार ने 200 यूनिट मुफ्त बिजली किया

कर्नाटक सरकार ने सोमवार को गृह ज्योति योजना के कार्यान्वयन के लिए विस्तृत दिशानिर्देश जारी किए है जो हर महीने 200 यूनिट से कम बिजली का उपयोग करने वाले सभी घरों को मुफ्त बिजली देने का वादा करती है।

फिक्स्ड चार्ज में 50 रुपये से ज्यादा की हुई बढ़ोतरी

सोमवार को पूरे कर्नाटक में बिजली आपूर्ति कंपनियों (एस्कॉम) द्वारा जारी किए गए मासिक बिजली बिलों में उल्लेखनीय वृद्धि ने हजारों नागरिकों को हैरान कर दिया। जून के लिए Escoms द्वारा उत्पन्न बिजली बिलों में खपत भार के आधार पर 'फिक्स्ड चार्ज' में 50 रुपये से लेकर 75 रुपये तक की तीव्र वृद्धि देखी गई।

एस्कोम्स को लगी फटकार

यहां तक ​​कि कई लोगों ने एस्कोम्स को फटकार भी लगाई है। बैंगलोर इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई कंपनी (बेस्कॉम) के वरिष्ठ अधिकारियों ने मीडिया को बताया कि बिल कर्नाटक विद्युत नियामक आयोग द्वारा जारी किए गए टैरिफ ऑर्डर के अनुसार बनाए गए थे।

टैरिफ में संशोधन हुआ था

केईआरसी ने 13 मई को 1 अप्रैल, 2023 से पूर्वव्यापी प्रभाव के साथ 70 पैसे की टैरिफ बढ़ोतरी का आदेश दिया था। इसी तरह कुछ दिन पहले केईआरसी ने ईंधन और बिजली खरीद लागत समायोजन जोड़कर टैरिफ में संशोधन किया था। जैसा कि केईआरसी ने हमें मई के साथ-साथ अप्रैल के लंबित बकाये को भी एकत्र करने का आदेश दिया था, जून में जारी किया गया बिल बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया गया प्रतीत होता है। वे अगले महीने से सामान्य हो जाएंगे," बेस्कॉम के एक वरिष्ठ इंजीनियर ने समझाया।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें- www.raftaar.in