जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा
जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा 
जम्मू-कश्मीर

जम्मू की पर्यटन क्षमता अद्वितीय, वैश्विक मानचित्र पर बना सकता उच्च स्थान : एलजी मनोज सिन्हा

जम्मू, एजेंसी। जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि जम्मू की पर्यटन क्षमता अद्वितीय है और यह वैश्विक मानचित्र पर उच्च स्थान बना सकता है। सनासर में शनिवार को ट्यूलिप गार्डन का उद्घाटन करने के बाद उपराज्यपाल ने कहा कि जम्मू संभाग के लिए इस तरह का पहला पार्क है। उन्होंने कहा कि जम्मू की पर्यटन क्षमता कई मायनों में अद्वितीय है। लुभावनी प्राकृतिक सुंदरता, समृद्ध सांस्कृतिक विरासत, शानदार व्यंजन और गर्मजोशी से भरे आतिथ्य के साथ यह वैश्विक पर्यटन मानचित्र पर खुद के लिए एक जगह बना सकता है।

विरासत स्थल और 75 नए ट्रैक जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश में विकसित किए जा रहे

उपराज्यपाल ने कहा कि रामबन जिले में हरे-भरे जंगलों के बीच स्थित 25 विभिन्न किस्मों के 2.75 लाख ट्यूलिप बल्बों के साथ 40 कनाल में फैला उद्यान पर्यटन और व्यापार गतिविधियों को प्रमुख गति प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि प्रशासन सभी आवश्यक बुनियादी ढांचे और संसाधनों को सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि पर्यटन मिशन पहल के रूप में 75 नए गंतव्य, 75 सूफी व धार्मिक स्थल, 75 नए सांस्कृतिक, विरासत स्थल और 75 नए ट्रैक जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश में विकसित किए जा रहे हैं ताकि लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए नए आर्थिक रास्ते खुल सकें।

रोजगार को बढ़ावा देने और उद्यमिता के लिए अनुकूल माहौल बनाने में मदद मिलेगी

उपराज्यपाल ने आगे कहा कि जम्मू और श्रीनगर के जुड़वां शहरों में वाटर पार्क का विकास, रामबन, उधमपुर, कठुआ, जम्मू, राजौरी और पुंछ में सांस्कृतिक केंद्रों की स्थापना से स्थानीय क्षमता निर्माण, रोजगार को बढ़ावा देने और उद्यमिता के लिए अनुकूल माहौल बनाने में मदद मिलेगी।