शहर

Good News - युवा उद्यमियों को 25 लाख तक का लोन दे रही है हरियाणा सरकार

चंडीगढ़, हि.स./ रफ़्तार डेस्क आपके पास विशेषज्ञता और नए विचारों से भरपूर बिजनेस का कोई आदर्श है, तो आपका स्टार्टअप अब राहत की ओर बढ़ता हुआ है। सरकार अब नए उद्यमियों की मदद करने के लिए समर्थ है। हरियाणा में स्टार्टअप्स को अब सरकार द्वारा पूरी सहायता प्रदान की जा रही है। इस सहायता के माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर युवाओं को स्वावलंबी बनाने की प्रोत्साहना दी जा रही है।

25 लाख रुपये की वित्तीय सहायता की सम्भावना हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बताया कि राज्य में अगर कोई युवाओं ने अपने स्टार्टअप को राष्ट्रीय या अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पेटेंट करवा लिया है, तो उन्हें 25 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता दी जाएगी। इसका उल्लेख उन्होंने स्टार्टअप से संबंधित छह योजनाओं के अंतिम रूप को देने के लिए बुलाई गई उद्योग एवं वाणिज्य विभाग की बैठक के बाद किया।

बढ़ते स्टार्टअप उद्यमियों के लिए एक साल पहले ही हरियाणा स्टेट स्टार्टअप पॉलिसी-2022 बनाई गई थी, जिसके तहत राज्य के युवाओं को प्रेरित किया गया है कि वे कम से कम पांच हजार नए स्टार्टअप शुरू करें। इससे हरियाणा के युवाओं को उद्यमी बनने का मौका मिलेगा और रोजगार के अवसरों में वृद्धि होगी।

युवाओं के लिए स्थापित की जा रही योजनाएं वित्तीय सहायता के साथ-साथ हरियाणा सरकार ने स्थापित की है कई योजनाएं जो युवाओं को उद्यमिता की दिशा में प्रोत्साहित करेंगी। उपमुख्यमंत्री ने बताया कि स्टार्टअप पॉलिसी में शामिल छह नई योजनाएं, जैसे पेटेंट कॉस्ट रिम्बर्समेंट स्कीम, लीज़ रेंटल सब्सिडी स्कीम, नेट एसजीएसटी रिम्बर्समेंट स्कीम, असिस्टेंस इन एक्सीलेरेशन प्रोग्राम्स स्कीम, क्लॉउड स्टोरेज रिम्बर्समेंट स्कीम, सीड फंड स्कीम, को जल्द ही लागू की जाएगी। यह योजनाएं उद्यमियों को वित्तीय रूप से प्रोत्साहित करने के साथ-साथ स्टार्टअप्स को स्थापित करने में मदद करेंगी, जिससे युवा पीढ़ी अधिक से अधिक समर्थ होकर देश और प्रदेश की आर्थिक वृद्धि में योगदान कर सकेगी।

अधिक ख़बरों के लिए क्लिक करें - www.raftaar.in