संस्कृति मंत्रालय बौद्ध संगठनों के साथ आयोजित करेगा इस दिन कई कार्यक्रम
संस्कृति मंत्रालय बौद्ध संगठनों के साथ आयोजित करेगा इस दिन कई कार्यक्रम 
दिल्ली

Vaishakh Purnima 2023 : संस्कृति मंत्रालय बौद्ध संगठनों के साथ आयोजित करेगा इस दिन कई कार्यक्रम

नई दिल्ली, एजेंसी। संस्कृति मंत्रालय 5 मई को वैशाख पूर्णिमा के दिन को श्रद्धा और भक्ति के साथ मनाएगा। अंतरराष्ट्रीय बौद्ध परिसंघ (आईबीसी) हिमालयन बुद्धिस्ट कल्चर एसोसिएशन (एचबीसीए) के सहयोग से राष्ट्रीय संग्रहालय में इस कार्यक्रम का आयोजन करेगा। संस्कृति मंत्रालय के तहत विभिन्न स्वायत्त बौद्ध संगठन और अनुदान प्राप्त करने वाले संस्थान इस अवसर पर कई कार्यक्रमों का आयोजन कर रहे हैं।

कई कार्यक्रम किए जाएंगे आयोजित

सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ बुद्धिस्ट स्टडीज लेह के सभी कर्मचारी और 600 छात्र लेह के पोलो ग्राउंड में लद्दाख बुद्धिस्ट एसोसिएशन और लद्दाख गोन्पा एसोसिएशन द्वारा आयोजित भव्य समारोह में भाग लेंगे। इस अवसर पर सीआईबीएस, लेह के छात्रों द्वारा 'मंगलचरण' (आमंत्रण प्रार्थना) की जाएगी। इसके अलावा यहां के छात्रों द्वारा तैयार बुद्ध के पहले उपदेश के जन्म और वितरण को दर्शाने वाली दो झांकियों का प्रदर्शन होगा।

बिहार के भिक्षु-छात्रों द्वारा बुद्ध मंदिर में पारंपरिक पूजा की जाएगी

सुबह छह बजे 'बुद्ध जयंती समारोह' के आयोजन के बाद केंद्रीय उच्च तिब्बती अध्ययन संस्थान, सारनाथ द्वारा इस अवसर पर शोध पत्रिका "डीएचआईएच" के 63वें संस्करण का विमोचन किया जाएगा। नव नालंदा महाविहार (एनएनएम), नालंदा, बिहार के भिक्षु-छात्रों द्वारा बुद्ध मंदिर में पारंपरिक पूजा की जाएगी, इसके बाद 'बौद्ध धर्म और बिहार' विषय पर एक दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया जाएगा। सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ हिमालयन कल्चर स्टडीज, दाहुंग, अरुणाचल प्रदेश द्वारा इस शुभ अवसर पर पूजा समारोह और अन्य अनुष्ठानों के साथ-साथ वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा।