घर में मनाएं बकरीद, कोरोना के कारण बंद रहेगा मस्जिद
घर में मनाएं बकरीद, कोरोना के कारण बंद रहेगा मस्जिद 
बेगुसराय

घर में मनाएं बकरीद, कोरोना के कारण बंद रहेगा मस्जिद

बेगूसराय, 14 जुलाई (हि.स.)।आगामी 21 जुलाई को होने वाले बकरीद पर्व की तैयारी प्रशासन ने शुरू कर दी है।

बकरीद का पर्व शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न कराने को लेकर बुधवार को डीएम अरविंद कुमार वर्मा की अध्यक्षता में कारगिल विजय सभा भवन में जिला शांति समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में डीएम ने बकरीद के आलोक में शांति समिति के सदस्यों से फीडबैक प्राप्त करने के बाद कहा कि कोरोना संक्रमण ने धार्मिक आयोजनों को प्रभावित किया है।

उन्होंने कहा कि अभी भी पूरी तरह से सतर्क रहने की आवश्यकता है, क्योंकि कोरोना संक्रमण का खतरा अभी टला नहीं है। उन्होंने कहा कि वैश्विक स्तर के साथ-साथ देश के विभिन्न राज्यों में भी कोरोना संक्रमण के मामले में वृद्धि देखी जा रही है। ऐसे में बकरीद के अवसर पर लोग पूरी सावधानी रखें तथा किसी भी ऐसे समारोहों का आयोजन नहीं करेंं, जिससे कोरोना संक्रमण को सीमित करने के उद्देश्य से जारी सरकार के निर्देशों का उल्लंघन हो। आमजन बकरीद के अवसर पर आयोजित धार्मिक प्रथाओं को अपने घरों में करें तथा पर्व से जुड़ी हुई मान्यताओं का पालन एवं विशेष आयोजन कारोना प्रोटोकॉल के अनुरूप करें।

डीएम ने कहा कि कोरोना वायरस जनित महामारी की दूसरी लहर को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार द्वारा जारी नवीनतम आदेशों का पालन किया जाना आवश्यक है। राज्य सरकार द्वारा जारी नवीनतम आदेश के अनुसार सभी धार्मिक स्थल आमजनों के लिए बंद रहेंगे तथा इस अवधि के दौरान किसी भी सार्वजनिक स्थलों पर किसी भी प्रकार के सरकारी अथवा निजी कार्यक्रम आयोजन पर रोक है। इसके साथ ही सभी प्रकार के सामाजिक एवं सांस्कृतिक तथा धार्मिक आयोजनों और समारोहों पर प्रतिबंध रहेगा।

शांति समिति के सदस्य बकरीद के अवसर पर प्रावधानित शर्तों का शत-प्रतिशत अनुपालन करवाने में जिला प्रशासन को सहयोग करें। डीएम ने कहा कि ऐतिहासिक रूप से बेगूसराय जिला सामाजिक सौहार्द एवं सांप्रदायिक सद्भाव वाला स्थल रहा है। इसके बाबजूद समाज में मौजूद असामाजिक तत्वों पर विशेष नजर रखने की आवश्यकता है। इस दौरान सोशल मीडिया पर शेयर किए जाने वाले भ्रामक संदेशों तथा अफवाहों से भी सख्ती से निबटने की आवश्यकता है। शांति समिति के सदस्य ऐसे किसी भी घटनाक्रम के संबंध में अविलंब स्थानीय प्रशासन को जानकारी दें, ताकि ससमय आवश्यक कार्रवाई की जा सके।बैठक में समाजसेवी चित्तरंजन प्रसाद सिंह, विष्णुदेव सिंह, डॉ. नलिनी रंजन सिंह, अशोक कुमार सिंह अमर, दिलीप कुमार सिन्हा, पैगाम-ए-अमन के अध्यक्ष मो. अहसन समेत विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों ने भी अपने विचार रखे तथा आश्वस्त किया कि कोरोना संक्रमण के मद्देनजर सरकार के आदेशों का पालन करने के लिए आमजनों को प्रेरित किया जाएगा तथा बकरीद पर्व को सौहार्दपूर्ण वातावरण में संपन्न कराने में जिला प्रशासन के प्रयासों में सभी आवश्यक सहयोग किया जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार/सुरेन्द्र