Friendship Day 2023
Friendship Day 2023 Social Media
दुनिया

International Friendship Day 2023: जानिए फ्रेंडशिप डे क्यों मनाया जाता है? कब है, क्या है इतिहास, महत्व और थीम

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। माता-पिता के साथ ही कई ऐसे रिश्ते हैं, जो हमें जन्म के साथ ही मिल जाते हैं। लेकिन कुछ रिश्ते ऐसे भी होते हैं जो हम खुद बनाते हैं और एक वक्त के बाद ये हमारे जीवन का सबसे खास रिश्ता बन जाता है, जिसे हम दोस्ती कहते हैं। किसी से मिलना, उसकी आदतें, जानना, उसके साथ वक्त बिताना और फिर एक वक्त के बाद उसके लिए सारी दुनिया से लड़ जाना ऐसा केवल दोस्ती में ही होता है। दोस्तों को क्राइम पार्टनर भी कहा जाता है, जो एक-दूसरे की अच्छी बातों के साथ गलतियों में भी साथ होते हैं। 

Friendship Day 2023

दोस्ती के बेमिसाल रिश्ते का महत्व लोगों को समझाने और अपने दोस्त को स्पेशल फील कराने के लिए हर साल 30 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है। इस दिन आप अपने दोस्त को कोई खास तोहफा देकर या उसके साथ वक्त बिताकर इस दिन को खास बना सकते हैं। 

Friendship Day 2023

अंतर्राष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे मनाने की शुरुआत

इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे सबसे पहले 1958 में पैराग्वे में मनाया गया था। लेकिन इस यादगार दिन की शुरुआत हॉलमार्क कार्ड्स के संस्थापक जॉयस हॉल ने 1930 में की थी। उन्होंने दोस्तों के लिए एक स्पेशल डे के तौर पर सेलिब्रेट करने के लिए इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे का विचार प्रस्तावित किया था। बाद में, विनी द पूह को साल 1988 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा फ्रेंडशिप का एंबेसडर बनाया गया था। साल 2011 में आयोजित 65वें संयुक्त राष्ट्र सत्र में आधिकारिक तौर पर 30 जुलाई को इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे के लिए तय किया गया।

Friendship Day 2023

भारत में कब मनाया जाता है?
अगस्त महीने के पहले रविवार को नेशनल फ्रेंडशिप डे के रूप में मनाया जाता है, जो इस साल 06 अगस्त को मनाया जाएगा। भारत के अलावा संयुक्त राज्य अमेरिका, संयुक्त अरब अमीरात, मलेशिया और बांग्लादेश में भी अगस्त महीने के पहले रविवार के दिन ही फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है।

Friendship Day 2023

इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे 2023 थीम
अंतर्राष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे हर साल किसी विशेष थीम के साथ मनाया जाता है, इस साल अंतर्राष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे की थीम 'दोस्ती के माध्यम से मानवीय भावना को साझा करना' है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें- www.raftaar.in