कनाडा
कनाडा  google
दुनिया

Canada: दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश , फिर भी आबादी इतनी क्यों ?

नई दिल्ली , रफ्तार डेस्क। यदि बात की जाए क्षेत्रफल के आधार पर दुनिया के सबसे बड़े देशों की तो क्षेत्रफल के आधार पर दुनिया का सबसे बड़ा देश रूस है , दूसरे नंबर पर कनाडा क्षेत्रफल के आधार पर सबसे बड़ा देश है । कनाडा उत्तरी अमेरिका का एक देश है इसके दस प्रांत है , जिसमे तीन क्षेत्र अटलांटिक महासागर से प्रशांत महासागर तक और उत्तर की ओर आर्कटिक महासागर तक फैला हुआ है, जो की दुनिया की सबसे लंबी तट रेखा होने के साथ साथ इसे कुल क्षेत्रफल के हिसाब से दुनिया का सबसे बड़ा देश बनाता है। यदि बात इस देश की विशेषता की करें तो मौसम विज्ञान और भूवैज्ञानिक दोनो हिसाब से विस्तृत है , इस देश में अधिकांश लोग इसके दक्षिण में रहते हैं । अब खबर में हम बात करेंगे की क्षेत्रफल के हिसाब से दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश आखिर जनसंख्या के मामले क्यों है कमजोर।

कनाडा की जनसंख्या क्यों है इतनी कम ?

कनाडा में 2021 की जनगणना के आधार पर कनाडा की कुल जनसंख्या 36,991,981 थी , जो की 2016 के आंकड़ों के आधार पर लगभग 5.2% अधिक है, ये कयास लगाए जा रहे हैं की 2023 में कनाडा की कुल जनसंख्या 40,000,000 से अधिक हो जाएगी , जनसंख्या वृद्धि के मुख्य चालक आप्रवासन और कुछ हद तक प्राकृतिक वृद्धि है यह देश मुख्य रूप से आर्थिक नीति और पारिवारिक पुनर्मिलन द्वारा संचालित है, कनाडा के रिकॉर्ड्स के आधार पर 2021 में 405,000 अप्रवाशियों को प्रवेश दिया गया वहीं 2018 में 28, 000 से अधिक लोगों बसा लिया , इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं की किस प्रकार कनाडा की जनसंख्या के बीच में कितने लोगों को कनाडा ने बसा लिया है , कनाडा ने जिन अप्रवासियों को बसाया गया है वो कनाडा के मुख्य शहरी क्षेत्र है ये शहरी क्षेत्र जैसे , टोरंटो , मॉन्ट्रियल और वैनकूवर में बसे हुए हैं।

बिहार से भी कम कनाडा की जनसंख्या

कनाडा क्षेत्रफल की दृष्टि से दुनिया का सबसे बड़ा देश है , जबकि बिहार भारत का छोटा सा राज्य है जिसकी जनसंख्या का अंतराल आंकड़ों के तौर पर आपके सामने है कनाडा की कुल जनसंख्या 4 करोड़ है जब की बिहार की कुल जनसंख्या 10 करोड़ से भी अधिक है अब आप सीधे तौर पर इसका अंतर देख सकते हैं की कनाडा जैसा देश जनसंख्या के मामले में इतना कम है।

कनाडा में जनसंख्या कम होने की क्या वजह -

कनाडा में ठंड बहुत पड़ती है और यहां प्रवासियों को रहने की अनुमत‍ि देने की प्रक्रिया काफी मुश्किल है , कनाडा के उत्तरी भाग का हिस्सा कृषि हेतु नही इसलिए आज भी कनाडा जनसंख्या के मामले में आज भी पीछे है।