फोटोशूट कराते अंडर-19 वर्ल्ड कप की सभी टीमों के खिलाड़ी।
फोटोशूट कराते अंडर-19 वर्ल्ड कप की सभी टीमों के खिलाड़ी। @mufaddal_vohra एक्स सोशल मीडिया।
दुनिया

U19 World Cup 2024 की पूरी डिटेल्स यहां, इस बार फॉर्मेट में क्या बदलाव, कौन हैं डिफेंडिंग चैंपियन? जानें सबकुछ

नई दिल्ली, रफ्तार। अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 शुक्रवार (19 जनवरी) से शुरू हो रहा है। क्रिकेट प्रशंसकों को भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला देखने बेसब्री से इंतजार है। दक्षिण अफ्रीका की मेजबानी में अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 (U-19 World Cup 2024) का आयोजन हो रहा है। इसमें 16 टीमें हिस्सा ले रही हैं। टीमों को चार अलग-अलग ग्रुपों में बांटा गया है।

टीमों का ग्रुप

ग्रुप-ए में भारत, बांग्लादेश, आयरलैंड और अमेरिका हैं। ग्रुप-बी में इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका, वेस्टइंडीज और स्कॉटलैंड हैं। ग्रुप-सी में पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, नेपाल, अफगानिस्तान टीम है। हर ग्रुप में से टॉप की तीन टीमें सुपर सिक्स स्टेज के लिए क्वालीफाई करेगी। इसके बाद 12 टीमों को दो अलग-अलग ग्रुप में बांटा जाएगा। इसके बाद हर ग्रुप में से टॉप की दो टीमें सीधा सेमीफाइनल में पहुंचेंगी।

कहां खेले जाएंगे मुकाबले?

दक्षिण अफ्रीका की मेजबानी में अंडर-19 वर्ल्ड कप खेला जाएगा। टूर्नामेंट के मुकाबले पोचफेस्‍ट्रूम, ब्‍लोएमफोंटीन और ईस्‍ट लंदन में खेले जाएंगे। सेमीफाइनल और फाइनल मैच बेनोनी लेमे खेले जाएंगे।

श्रीलंका से साउथ अफ्रीका में क्यों शिफ्ट हुई मेजबानी?

आईसीसी ने श्रीलंका को मेजबानी के लिए नवंबर में सस्पेंड कर दिया था। इससे साउथ अफ्रीका को इस टूर्नामेंट की मेजबानी दी गई। तीसरी बार है, जब साउथ अफ्रीका को वर्ल्ड कप की मेजबानी दी गई। इससे पहले साउथ अफ्रीका को मेजबानी की जिम्मेदारी साल 1998 और साल 2020 में दी गई थी।

इस बार फॉर्मेट में क्या बदलाव?

अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 का टूर्नामेंट पिछले बार खेले गए अंडर-19 वीमेंस वर्ल्ड कप की तरह खेला जाएगा।

पहली बार कोई टीम वर्ल्ड कप खेलेगी?

अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 में कोई ऐसी टीम नहीं हिस्सा ले रही, जो पहली बार टूर्नामेंट खेलेगी। अमेरिका की टीम के पास ये टूर्नामेंट खेलने का सबसे कम अनुभव रहा है। तीसरी बार अमेरिका की टीम अंडर-19 वर्ल्ड कप खेलेगी।

कौन हैं डिफेंडिंग चैंपियन?

भारतीय टीम ने साल 2022 में यश ढुल की कप्तानी में इंग्लैंड को फाइनल में करारी शिकस्त दी थी। टीम इंडिया ही अंडर-19 वर्ल्ड कप की सबसे सफल टीम है, जिन्होंने इस टूर्नामेंट को 6 बार जीता है। भारत ने साल 2000,2008, 2012, 2018 और साल 2022 में अंडर-19 वर्ल्ड कप का खिताब जीता है।

क्या मुकाबलों में DRS का होगा इस्तेमाल?

आईसीसी के नए नियम के तहत अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 में भी डीआरएस का इस्तेमाल नहीं होगा। इसकी जगह टीवी अंपायर फैसला लेंगे।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in