Lloyd Austin
Lloyd Austin 
दुनिया

Shangri-La Dialogue: अमेरिकी रक्षा मंत्री चीन पर हुए नरम, कहा - चीन के साथ बातचीत के रास्ते खुले रहने चाहिए

सिंगापुर/नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने कहा कि चीन के साथ बातचीत का रास्ता खुला रहना चाहिए। सिंगापुर में शांगरी-ला डायलॉग डिफेंस समिट में उन्होंने इस बात पर निराशा जताई कि चीन ने बातचीत के उनके प्रस्ताव को खारिज कर दिया है।

शांगरी-ला संवाद शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया

चीनी रक्षा मंत्री ली शांगफू ने अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन के साथ सिंगापुर में शांगरी-ला संवाद शिखर सम्मेलन में भी भाग लिया। राज्य के प्रमुखों और सरकार से हाथ मिलाया, लेकिन कोई बातचीत नहीं हुई।

अमेरिका ने रखा बातचीत का प्रस्ताव

इस समिट से इतर सिंगापुर में चीन और अमेरिका के रक्षा मंत्रियों के बीच बातचीत का प्रस्ताव था, लेकिन बीते दिनों चीन बातचीत से इनकार कर चुका है. अमेरिका ने इस अस्वीकृति पर निराशा व्यक्त की।

अमेरिकी रक्षा मंत्री ने चिंता व्यक्त की

अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने चीन के साथ बातचीत को खुला रखने की बात कही। उनके मुताबिक दोनों देशों के रक्षा और सैन्य नेतृत्व के बीच संवाद की जरूरत है। दोनों देश जितना अधिक बातचीत करेंगे, गलतफहमी होने की संभावना उतनी ही कम होगी। इस स्थिति के कारण कोई विवाद नहीं होगा। अमेरिकी रक्षा सचिव ने कहा कि वह बातचीत के लिए चीन की अनिच्छा को लेकर बहुत चिंतित हैं। लॉयड ऑस्टिन ने संयुक्त राज्य अमेरिका और उसके अंतरराष्ट्रीय हवाई क्षेत्र के सहयोगियों द्वारा खतरनाक सुनवाई के बारे में भी चिंता व्यक्त की।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें- www.raftaar.in