'द रेलवे मैन' का पोस्टर।
'द रेलवे मैन' का पोस्टर। @Nandhan_Talkz एक्स सोशल मीडिया।
बॉलीवुड

Review: बेहतरीन स्क्रिप्ट-एक्टिंग की जुगलबंदी ‘द रेलवे मैन’, 4 गुमनाम नायकों की कहानी झकझोर देगी, पढ़ें रिव्यू

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। वेब सीरीज द रेलवे मैन हर ओर छाया है। इसकी कहानी मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में बस्ती किराने संचालित हो रही यूनियन कार्बाइड की फैक्ट्री से शुरू होती है। पूरी कहानी वह शहर के पत्रकार केसवानी के नजरिए से फिल्माया गया है। अब इस सीरीज का सोशल मीडिया रिव्यू भी आया है।

चार एपिसोड में दिखाई घटना की सच्चाई एवं बलिदान

सीरीज भोपाल गैस कांड पर आधारित चार एपिसोड वाली है। जिसमें गैस लीक के दौरान चार रेलवे कर्मचारियों की सूझबूझ और हिम्मत की कहानी को दर्शाया गया है। इस सीरीज में दिखाया गया कि कैसे लोगों की जान बचाने के लिए उन्होंने अपनी जान भी दाव पर लगाई। हालांकि सोशल मीडिया पर इस सीरीज को मिला-जुला रिव्यू मिल रहा है। वेब सीरीज बेहतरीन स्क्रिप्ट और एक्टिंग की कॉकटेल है।

ये हैं चार अहम किरदार

आर. माधवन ने रति पांडे की भूमिका निभाई है। वह भारतीय रेलवे में पश्चिम मध्य रेलवे क्षेत्र की देखरेख करने वाले महाप्रबंधक हैं। केके मेनन इफ्तिकार सिद्दीकी के किरदार में हैं, जो भोपाल जंक्शन पर स्टेशन मास्टर हैं। दिव्येंदु डकैत बलदेव के किरदार में हैं। बाबिल खान अनुभवहीन लोको पायलट इमाद रियाज का किरदार निभाए हैं।

1984 की भोपाल गैस त्रासदी की अनकही कहानी

‘द रेलवे मेन’ उन साहसी रेलकर्मियों पर आधारित ऐसी कहानी है, जिनकी वीरता ने 1984 में भोपाल में यूनियन कार्बाइड इंडिया लिमिटेड के संयंत्र में गैस आपदा की दुखद घटनाओं के दौरान कई लोगों की जान बचाने में अहम भूमिका निभाई। यह सीरीज ऐतिहासिक घटना के इन गुमनाम नायकों की अनकही कहानी बताती है।

सीरीज की कहानी क्या?

सीरीज के अनुसार, घाटे से जूझ रही अमेरिकन केमिकल कंपनी यूनियन कार्बाइड फैक्ट्री में सुरक्षा की अनदेखी कर रही। मैनेजमेंट नुकसान का हवाला देकर कर्मियों को चुप करा देता है। 2 दिसंबर, 1984 की रात मिथाइल आइसोसाइनेट (एमआइसी) गैस लीक होती है। शहर में गैस फैलती है और लोग मरने लगते हैं।

सीरीज का लेखन कैसा?

दुनिया के सबसे भयानक औद्योगिक हादसों में से एक भोपाल गैस त्रासदी माना जाता है। इस घटना को कुछ फिल्मों और डॉक्युमेंट्रीज के जरिए पहले भी दिखाया गया है, लेकिन पहली बार रेल विभाग के एंगल से दिखाया गया। आयुष गुप्ता ने सीरीज लिखी है। शिव रवैल ने निर्देशन किया है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

रफ़्तार के WhatsApp Channel को सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें Raftaar WhatsApp

Telegram Channel को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें Raftaar Telegram