Agni Prime Missile
Agni Prime Missile 
news

Agni Prime Missile: बैलेस्टिक मिसाइल 'अग्नि प्राइम' का सफल परिक्षण, जल्द ही सशस्त्र बलों में होगा शामिल

नई दिल्ली, रफ्तार न्यूज डेस्क। Agni Prime Missile Test: नई पीढ़ी की बैलिस्टिक मिसाइल 'अग्नि प्राइम' का गुरुवार को पहला प्री इंडक्शन नाइट लॉन्च ओडिशा के तट से सफलतापूर्वक किया गया। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने शाम 7:30 बजे ओडिशा के तट पर डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से मिसाइल का सफल नाइट लांच किया।

रक्षा मंत्रालय द्वारा दिए गए अधिकारिक बयान के अनुसार, मिसाइल के उड़ान परीक्षण के दौरान सभी उद्देश्यों का सफलतापूर्वक प्रदर्शन हुआ। बयान में कहा गया कि यह मिसाइल के तीन सफल विकास परीक्षणों के बाद यूजर्स की ओर से आयोजित पहला प्री-इंडक्शन उड़ान परिक्षण था, जो सिस्टम की विश्वसनीयता और सटीकता को मान्य करता है।

रक्षा मंत्रालय ने दी जानकारी

रक्षा मंत्रालय ने बताया कि टेलीमेट्री, रडार और इलेक्ट्रो ऑप्टिकल ट्रैकिंग सिस्टम जैसे रेंज इंस्ट्रूमेंटेशन को विभिन्न स्थानों पर तैनात किया गया था। इसमें दो डाउन-रेंज जहाज भी शामिल थे, ताकि वाहन के पूरे ट्रेजेक्टरी को कवर करने वाले उड़ान डेटा को कैप्चर किया जाए।

‘सशस्त्र बलों में शामिल होगा सिस्टम’

रक्षा मंत्रालय के बयान में कहा गया कि DRDO और सामरिक बल कमान के वरिष्ठ अधिकारियों ने सफल उड़ान परीक्षण को देखा। इस परीक्षण से सशस्त्र बलों में इस सिस्टम को शामिल करने का मार्ग प्रशस्त हुआ है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने DRDO और सशस्त्र बलों को नई पीढ़ी की बैलिस्टिक मिसाइल ‘अग्नि प्राइम’ की सफलता और कॉपी-बुक प्रदर्शन के लिए बधाई दी।