China
China Social Media
बाज़ार

अमेरिकी इकोनॉमिस्ट का कहना है कि चीन के पास 3 ट्रिलियन डॉलर का Reserve 'छिपा हुआ' है

नई दिल्ली,रफ्तार डेस्क। ब्रैड सेटसर के अनुसार, चीन 6 ट्रिलियन डॉलर के धन के ढेर पर बैठा है, जिसका आधा हिस्सा "छिपा हुआ" है और यह वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए एक नए तरह का जोखिम पेश करता है।

पूर्व अमेरिकी व्यापार और ट्रेजरी अधिकारी ने न्यूयॉर्क स्थित समाचार मंच द चाइना प्रोजेक्ट पर एक रिपोर्ट में लिखा है कि देश का बहुत सारा विदेशी मुद्रा भंडार पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना की आधिकारिक किताबों में दिखाई नहीं देता है। इसके बजाय, जिसे "छाया भंडार" कहा जा सकता है, वह राज्य वाणिज्यिक ऋणदाताओं और नीति बैंकों जैसी संस्थाओं की संपत्तियों में दिखाई देता है, सेटसर ने कहा।

China

उन्होंने कहा, हालांकि आधिकारिक भंडार हाल के वर्षों में सपाट रहा है, लेकिन चीन के निर्यात अधिशेष के साथ-साथ "छिपी हुई" विविधता में भी बढ़ोतरी हुई है।

उन्होंने कहा, हालांकि आधिकारिक भंडार हाल के वर्षों में शामिल है, लेकिन चीन के विशेष अभिषेक के साथ-साथ "छिपी हुई" विविधता में भी उछाल आया है।

पूर्व बिडेन प्रशासन व्यापार सलाहकार के अनुसार, चीन के भंडार के प्रभाव का एक उदाहरण देश की बेल्ट एंड रोड पहल को वित्तपोषित करने में उनकी भूमिका है, जो वित्तीय संकट के बाद होल्डिंग्स में विविधता लाने के प्रयास से उत्पन्न हुई है।

उन्होंने लिखा, "वे एक आर्थिक ताकत के रूप में इतने शक्तिशाली हैं कि संपूर्ण, वैश्विक, दशकों पुरानी बुनियादी ढांचा योजना कुछ मायनों में चीन के विदेशी मुद्रा को प्रबंधित करने के नए तरीके खोजने के 2009 के फैसले का एक दुष्प्रभाव मात्र थी।" "ठीक है, चीन इतनी बड़ी अर्थव्यवस्था है - और इतनी असंतुलित अर्थव्यवस्था है - कि उसकी सभी गतिविधियों का वैश्विक प्रभाव बहुत बड़ा है।"

China

उन्होंने लिखा, इन छिपे हुए भंडार का पैमाना "एक महत्वपूर्ण तथ्य को उजागर करता है जिसे चीन की घरेलू ऋण समस्याओं की चर्चा के बीच अक्सर भुला दिया जाता है।" "विश्व स्तर पर चीन अभी भी एक बड़ा ऋणदाता है, और चीन के विदेशी मुद्रा के विशाल संचय का भार अभी भी दुनिया भर में महसूस किया जाता है।"

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें- www.raftaar.in