बिटकॉइन में बढ़त।
बिटकॉइन में बढ़त। रफ्तार।
बाज़ार

Bitcoin: बिटकॉइन में जबर्दस्त तेजी, 50 हजार डॉलर के पार, 122% रिटर्न, जानें बढ़त की वजह

नई दिल्ली, रफ्तार। वर्ल्ड की सबसे बड़ी किप्टो करेंसी बिटकॉइन के दाम में लगातार इजाफा दिख रहा है। इस सप्ताह की शुरुआत में बिटकॉइन 50 हजार डॉलर के लेवल को भी पार गई। फिलहाल बिटकॉइन 49487 डॉलर पर है। ऐसे में कई विशेषज्ञ बता रहे हैं कि बिटकॉइन में आने वाले समय में तेजी जारी रह सकती है।

ईटीएफ को रेगुलेटर से मान्यता मिलने से तेजी

बिटकॉइन में तेजी का सबसे बड़ा कारण अमेरिका में बिटकॉइन के ईटीएफ को रेगुलेटर से मान्यता मिल जाना है। फिनटेक निवेश फर्म फाइनकिया इंटरनेशनल में विश्लेषक मैटियो ग्रीको ने रिसर्च नोट में कहा था कि ईटीएफ के आने के कारण बिटकॉइन में फ्लो बढ़ सकता है।

ईटीएफ इनफ्लो कितना आने की संभावना?

बर्नस्टीन के विश्लेषक बताते हैं कि नए ईटीएफ का फ्लो साल 2024 में 10 अरब डॉलर के आंकड़े के पार कर सकता है। स्टैंडर्ड चार्टर्ड के विश्लेषक बताते हैं कि अकेले इस साल 50 अरब डॉलर से 100 अरब डॉलर का इनफ्लो आने वाले वर्ष में ईटीएफ में दिख सकता है।

5 वर्षों में 55 अरब डॉलर का इनफ्लो होने के आसार

अन्य विश्लेषकों की मानें तो अगले 5 वर्षों में 55 अरब डॉलर का इनफ्लो ईटीएफ में दिख सकता है। अमेरिका का बाजार नियामक यूएस एसईसी लंबित सात बिटकॉइन ईटीएफ आवेदनों पर मई में अंतिम निर्णय लेने वाला है। उन्हें मंजूरी दी जा सकती है। ऐसे में बिटकॉइन ईटीएफ की वजह से इनफ्लो बढ़ना तय है।

बिटकॉइन में उठा-पटक?

पिछले कुछ वर्षों में बिटकॉइन में काफी उठापटक दिखी है। साल 2021 में इसका प्राइस अपने ऑल टाइम लेवल 68789 डॉलर को छुआ था। इसके बाद साल 2022 में इसमें 64 प्रतिशत की गिरावट आई। मौजूदा समय में यह 50 हजार डॉलर के आसपास है। अपने ऑल टाइम हाई से 19000 डॉलर पीछे है।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in