Petrol-Diesel Price
Petrol-Diesel Price 
बाज़ार

लाखों लोगों के लिए अच्छी खबर, जल्द घट सकती हैं पेट्रोल-डीजल की कीमत! मोदी सरकार का मास्टर प्लान तैयार

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। महंगे पेट्रोल और डीजल से लोगों को जल्द राहत मिल सकती है। चूंकि देश के कुछ राज्यों जैसे मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव आने वाले है। और इसके साथ अगले साल देश में आम चुनाव होने वाले है। ऐसे में आम जनता के बीच मंहगाई एक बड़ा मुद्दा रहने वाला है। इसको ध्यान में रखते हुए मोदी सरकार के पास मतदाताओं के लिए कीमतों पर लगाम कसने के लिए बस कुछ ही महीनो का समय बचा हैं। इसको देखते हुए सरकार ने भोजन और ईंधन की लागत में वृद्धि को रोकने के लिए एक लाख करोड़ रुपये का आवंटन करने पर विचार कर रही हैं।

सरकार कर रही महंगाई नियंत्रण की कोशिश

गौरतलब है कि सरकार विभिन्न मंत्रालयों के बजट से लाख करोड़ रुपये आवंटित करने की योजना पर विचार कर रही है। सूत्रों द्वारा प्राप्त सूचना के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आने वाले हफ्तों में इस पर निर्णय ले सकते हैं। इस योजना के तहत पेट्रोल और डीजल की बिक्री पर लगने वाले कर को कम किया जा सकता है। इसके साथ इसमें खाना पकाने के तेल और गेहूं पर आयात शुल्क भी कम हो सकता है। जिससे आम लोगों को मंहगई से राहत मिल सकती है। चुकि महंगाई लगातार विपक्ष मुद्दा बनी हुई है और सरकार इस पर पूरी तरह सजग है। आपको बता दें जुलाई की खुदरा महंगाई बढ़कर 15 महीने के उच्च स्तर पर पहुंच गई थी। इससे भी ज्यादा चिंता की बात सब्जियों और खाद्य पदार्थों की कीमतें थीं, जो बेतहाशा बढ़ी हैं। सरकार अब सभी पर नियात्रण करने का प्रयास कर रही है।

नोएडा में पेट्रोल 42 पैसे सस्ता

फिलहाल आज शुक्रवार को भी तेल कंपनियों ने तेल के दाम अपडेट कर दिए हैं लेकिन आज भी रेट में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है। हालंकि आज आज यूपी के नोएडा में पेट्रोल 42 पैसे सस्ता हुआ है, जिसके बाद यहां एक लीटर पेट्रोल का दाम 96.58 रुपये पहुंच गया है तो वहीं आज यहां पर डीजल भी 39 पैसे सस्ता हुआ है, जिसके बाद यहां एक लीटर डीजल की कीमत 89.75 रुपये ली हो गई है। आभी भी ग्लोबल मार्केट में कच्चे तेल के दामों में उतार-चढ़ाव जारी है। आज सुबह 18 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड ऑयल की कीमत 83.34 डॉलर प्रति बैरल है। तो वहीं, डब्ल्यूटीआई क्रूड 79.63 डॉलर प्रति बैरल है। हालांकि, इसके बाद भी भारतीय बाजार में तेल की कीमतों में कोई तब्दीली देखने को नहीं मिली है।

कहा कितने में मिल रहा पेट्रोल-डीजल?

आज 18 अगस्त को देश की राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये और डीजल की कीमत 89.62 रुपये प्रति लीटर पर ही टिका है। तो वहीं इसके साथ ही देश की आर्थिक राजधानी मुंबई की में पेट्रोल 106.31 रुपये प्रति लीटर और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर है। वहीं, चेन्नई में पेट्रोल का भाव 102.63 रुपये प्रति लीटर और डीजल का भाव 94.24 रुपये प्रति लीटर पर बना हुआ है। जबकि कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये प्रति लीटर और डीजल 92.76 रुपये रुपये प्रति लीटर के हिंसाब से बिक रहा है।