शेयर बाजार।
शेयर बाजार। रफ्तार।
बाज़ार

Market Update: पहले दिन ही पैसा डबल, इस IPO ने निवेशकों को किया मालामाल

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। आज मार्केट में ज्वेलर कंपनी शूरा डिजाइन्स (Shoora Designs) के शेयरों की एंट्री हुई। खुदरा निवेशकों ने इस आईपीओ में जमकर पैसे लगाए थे। उनके लिए आधा हिस्सा आरक्षित है। इसके लिए 93 गुना से अधिक बोलियां आई थीं। इस दिन लिस्टिंग पर इन्हें जबरदस्त मुनाफा मिला है। एसएमई कंपनी के शेयर 48 रुपए के भाव से जारी हुए हैं। बीएसई के एमएमई प्लेटफॉर्म पर आज एंट्री 91.20 रुपए पर हुई है। मतलब आईपीओ निवेशकों को 90 प्रतिशत का लिस्टिंग लाभ मिला है।

लिस्टिंग के बाद भी तेजी नहीं थमी

आईपीओ की लिस्टिंग के बाद भी शेयरों में तेजी नहीं थमी है। अभी इसके शेयर 95.76 रुपए के भाव पर है। मतलब इस आईपीओ के निवेशकों का पैसा करीब-करीब डबल हो गया है। शूरा डिजाइन्स का 2.03 करोड़ रुपए का आईपीओ 17-21 अगस्त के बीच खोला गया था। आईपीओ को लेकर खुदरा निवेशकों में खूब क्रेज दिखा था। निवेशकों के लिए आरक्षित हिस्सा 93.73 गुना भरा था। यह इश्यू ओवरऑल 64.52 गुना सब्सक्राइब हुआ था। इश्यू का 50 प्रतिशत खुदरा निवेशकों के लिए आरक्षित था।

10 रुपए की फेस वैल्यू वाले 4.24 लाख शेयर जारी

शूरा डिजाइन्स ने आईपीओ के माध्यम से 10 रुपए की फेस वैल्यू वाले 4.24 लाख इक्विटी शेयर जारी किए हैं। कंपनी इन शेयरों से आए पैसों का इस्तेमाल वर्किंग कैपिटल की जरूरतों को पूरा करने और आम कॉरपोरेट उद्देश्यों से करेगी।

2021 से कारोबार कर रही कंपनी

बता दें शूरा डिजाइन्स 2021 में हीरे और ज्वेलरी बनाने वाली कंपनी बनी थी। कंपनी ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार करती है। इस कंपनी के ज्यादातर होलसेलर्स और खुदरा ग्राहक सूरत और मुंबई से हैं। कंपनी को वित्तीय वर्ष 2022 में 3.91 लाख रुपए का शुद्ध लाभ हुआ था। यह अगले वित्तीय वर्ष 2023 में बढ़कर 11.46 लाख हो गया है। इसके आईपीओ से निवेशकों को मिल रहे जबरदस्त मुनाफे से कंपनी को विस्तार की काफी उम्मीदें बढ़ी हैं। आने वाले दिनों में कंपनी ने देश भर में बिजनेस विस्तार की बात कही है।