Elon Musk
Elon Musk Social Media
बाज़ार

Elon Musk:भारत के वित्त मंत्रालय ने Tesla के लिए शुल्क छूट को खारिज कर दिया

नई दिल्ली,रफ्तार डेस्क।राजस्व सचिव संजय मल्होत्रा के अनुसार, भारत के वित्त मंत्रालय ने पुष्टि की है कि वह वर्तमान में टेस्ला के लिए किसी भी शुल्क छूट पर विचार नहीं कर रहा है। यह बयान टेस्ला के सीईओ एलन मस्क के हालिया दावे के जवाब में आया है कि भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी कंपनी से देश में पर्याप्त निवेश करने का आग्रह कर रहे थे।

राजस्व सचिव संजय मल्होत्रा ने गुरुवार को रॉयटर्स को बताया, "टेस्ला के लिए किसी भी शुल्क छूट पर राजस्व विभाग द्वारा सक्रिय रूप से विचार नहीं किया जा रहा है।

अतीत में, टेस्ला और भारत सरकार के बीच चर्चा में कंपनी के इलेक्ट्रिक वाहनों के आयात के लिए सीमा शुल्क छूट की मांग करने की संभावना शामिल थी, एक अनुरोध जिसे पहले भारत द्वारा अस्वीकार कर दिया गया था। हालांकि, अब तक, राजस्व विभाग ने कहा है कि वह टेस्ला के लिए किसी भी शुल्क छूट पर सक्रिय रूप से विचार नहीं कर रहा है।

इस बीच, टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्टों से पता चलता है कि टेस्ला लगभग 5,00,000 इलेक्ट्रिक वाहनों का उत्पादन करने की वार्षिक क्षमता के साथ एक कारखाना स्थापित करने के लिए एक निवेश प्रस्ताव के संबंध में भारत सरकार के साथ बातचीत कर रही है। सरकारी सूत्रों ने संकेत दिया है कि चर्चा चल रही है। इसके अतिरिक्त, टेस्ला भारत-प्रशांत क्षेत्र के देशों में कारों को भेजने के लिए भारत को निर्यात केंद्र के रूप में उपयोग करने की संभावना तलाश रहा है।

टेस्ला की भारतीय बाजार में प्रवेश योजनाओं में पहले देरी हुई थी जब सरकार ने अपने वाहनों पर आयात करों को कम करने से इनकार कर दिया था। भारत इलेक्ट्रिक वाहनों पर 100 प्रतिशत तक आयात कर लगाता है। भारत ने स्थानीय स्तर पर टेस्ला के वाहनों के विनिर्माण में रुचि व्यक्त की है, लेकिन कंपनी ने मांग का आकलन करने के लिए शुरू में देश में कारों का निर्यात करने की इच्छा व्यक्त की है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें- www.raftaar.in