Fake Currency Note
Fake Currency Note 
बाज़ार

Fake Currency Note: आपके पास भी है 500 रुपये का ये 'स्टार' वाला नोट? तो जान लीजिए कहीं फर्जी तो नहीं

नई दिल्ली, रफ्तार न्यूज डेस्क। इस समय सोशल मीडिया पर एक मैसेज खुब तेजी से वायरल हो रहा है। इस मैसेज में दावा किया गया है कि अगर आपके पास स्टार (*) चिन्ह वाला 500 रुपये का नोट है, तो वह नकली है। इस वायरल मैसेज के बाद आज आरबीआई (RBI news) ने एक जरूरी बयान जारी कर साफ कर दिया है कि स्‍टार मार्क वाले नोट असली हैं और वायरल पोस्‍ट में किए जा रहे दावे बिल्‍कुल गलत हैं। वैसे यह पहली बार नहीं है कि जब स्‍टार मार्क वाले नोटों को लेकर अफवाह फैलाई गई है। इससे पहले भी इसके नकली होने के दावे किए गए थे।

वायरल मैसेज के बाद क्या कहा RBI ने?

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने 27 जुलाई को सोशल मीडिया पर वायरल मैसेज के दावे को गलत बताते हुए बयान जारी किया। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने कहा कि स्टार (*) मार्क वाला बैंकनोट (Star Series Banknote) पूरी तरह असली हैं। 10 रुपये से लेकर 500 रुपये के कई ऐसे नोट चलन में हैं, जिनमें सीरिज के बीच 3 अक्षरों के बाद स्टार का निशान बना हुआ है और बाद में बाकी नंबर लिखे होते हैं। आरबीआई का कहना है कि अंकों के साथ बना स्टार मार्क बताता है कि यह एक बदला हुआ या रीप्रिंट यानी दोबारा प्रिंट किया गया बैंक नोट है। और यह नोट पूरी तरह असली है।

पीआईबी ने किया फैक्ट चेक

'प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो की 'पीआईबी फैक्ट चेक' ने फर्जी मैसेज को साझा करते हुए बताया - कहीं आपके पास भी तो नहीं है स्टार चिह्न (*) वाला नोट? कहीं ये नकली तो नहीं? घबराइए नहीं!! ऐसे नोट को नकली बताने वाले मैसेज फर्जी है। आरबीआई (भारतीय रिजर्व बैंक) दिसंबर 2016 से नए 500 रुपये के बैंक नोटों में स्टार चिह्न (*) की शुरुआत की गई थी। आपको बता दें पीआईबी फैक्ट चेक, 'प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो' ने इस समय सोशल मीडिया मैसेज को गलत बताया है।