KARGIL VIJAY DIWAS
KARGIL VIJAY DIWAS Social Media
टॉप खबरें

Kargil Vijay Diwas: उनके होने से हम महफ़ूज़ हैं आज, जो खुद की ख़ुशी से पहले देश की ख़ुशी देखते हैं

KARGIL VIJAY DIWAS

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। Kargil Vijay Diwas: आज से  23 साल पहले आज ही के दिन 26 जुलाई 1999 को हमारी सेना ने पाकिस्तान के मंसूबों को नाकाम करते हुए देश की सबसे ऊंची चोटी पर तिरंगा लहराते हुए ये ऐलान किया था कि कारगिल हमारा है, इस पर कब्ज़ा करना तो दूर की बात है, इधर देखने की हिम्मत भी नही करना। तकरीबन 60 दिन लंबी चली इस लड़ाई में भारत की एक इंच जमीन बचाने के लिए भी हमारे कई बहादुर सैनिकों ने अपना बलिदान दिया था।

KARGIL VIJAY DIWAS

दुनिया में कहीं भी ऐसे बलिदान को किसी  चीज़ से नहीं तौला जा सकता लेकिन फिर भी हमारी सेनाओं में ये रवायत बनी हुई है कि युद्ध के मैदान में किसी एक के बलिदान को सर्वोच्च तो माना ही जायेगा, ताकि उनकी शहादत के जरिये आने वाली पीढ़ी के लिए सेना के शौर्य को हमेशा जिंदा रखा जा सके।

KARGIL VIJAY DIWAS

भारत में आज "कारगिल विजय दिवस" मनाया जा रहा है, जिसके जरिये उन शहीदों की कुर्बानी को पिछले 22 साल से याद किया जाता है, लेकिन कड़वी हकीकत ये है कि आज भी इस देश के अधिकांश लोग अपने बच्चों को सेना की जोखिम भरी जिंदगी जीने की तरफ भेजने की बजाय एक सुरक्षित व आरामदायक प्रोफेशन में भेजने को अपनी प्राथमिकता ही समझते हैं। सरकार द्वारा लाई गई "अग्निवीर स्कीम" के तहत बहुत सारे युवाओं ने सेना में भर्ती के लिए आवेदन भी किया है, तो इसके पीछे की बड़ी वजह को भी समझना होगा।

KARGIL VIJAY DIWAS

आज से कई साल पहले मई 1999 में पाकिस्तानी सेना की वर्दी पहनकर कारगिल-द्रास सेक्टर में घुसपैठ करने वाले आतंकियों के बारे में अगर भारत के सेनिको  को तब वहां के स्थानीय चरवाहों ने आगाह नहीं किया होता, तो यकीनन इन दोनों चोटियों पर पाक सेना अपना कब्जा करने में कामयाब भी हो जाती। परन्तु उन लोगो की वजह से आज वहां हमारा दबदबा बना हुआ है और आज भी वे लोग यही चाहते है की वो सब उनका हो जाये, परन्तु भारत के फौजी ऐसा कभी होने नहीं देंगे।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें- www.raftaar.in