टीम इंडिया के गेंदबाज मो. सिराज, जिन्हें आईसीसी रैंकिंग में पहला स्थान मिला है।
टीम इंडिया के गेंदबाज मो. सिराज, जिन्हें आईसीसी रैंकिंग में पहला स्थान मिला है। सोशल मीडिया।
टॉप खबरें

ICC Rankings: दुनिया के सबसे बेहतरीन गेंदबाज बने सिराज, हेजलवुड समेत 4 दिग्गजों को पछाड़ा, कोहली का भी कद ऊंचा

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। एशिया कप में 10 विकेट झटकने वाले टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज मो. सिराज अब दुनिया के नंबर एक गेंदबाज हैं। आईसीसी रैंकिंग में पहले पायदान पर पहुंचे हैं। इन्हें आठ स्थान का फायदा हुआ है। सिराज ने एशिया कप के फाइनल में 21 रन देकर छह विकेट लिए थे। सिराज को नंबर एक गेंदबाज का स्थान दूसरी बार मिला है। इसी साल मार्च में भी वह आईसीसी की रैंकिंग में पहले नंबर पर थे।

इन गेंदबाजों को पछाड़ा

सिराज से पहले ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड दुनिया के सबसे बेहतर गेंदबाज थे। सिराज ने इनके अलावा ट्रेंट बोल्ट, राशिद खान और मिचेल स्टार्क को पीछे छोड़ा। अफगानिस्तान के स्पिनर मुजीब उर रहमान और राशिद ने भी अपनी रैंकिंग में सुधार की है। यह चौथे स्थान पर पहुंचेहैं। सिराज के अलावा टॉप-10 में अन्य दो गेंदबाज हैं, जिनकी रैंकिंग में सुधार हुआ। चोट से वापसी किए दक्षिण अफ्रीका के केशव महाराज की रैंकिंग काफी सुधरी है। महाराज ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांचवें वनडे में 33 रन देकर चार विकेट लिए। इन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में कुल आठ विकेट गिराए। वह अब 15वें स्थान पर हैं। इनके वनडे कॅरियर की यह सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है।

कोहली की एक रैंक बेहतर

आईसीसी वनडे बैटिंग रैंकिंग में कई खिलाड़ियों को फायदा हुआ। दक्षिण अफ्रीका के हेनरिक क्लासेन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे वनडे में कॅरियर की सबसे विस्फोटक पारी खेली। सेंचुरियन में क्लासेन के 209.64 की स्ट्राइक रेट से बनाए गए 174 रनों ने दक्षिण अफ्रीका को 164 रनों से जीत दिला दी। क्लासेन वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में 20 स्थान ऊपर आ गए। अब नौवें नंबर पर हैं। विराट कोहली को एक नंबर का फायदा हुआ। कोहली आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं।

डेविड मलान 13वें स्थान पर

इंग्लैंड के डेविड मलान न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में शानदार खेले थे। इन्होंने 92.33 की औसत और 105.72 की स्ट्राइक रेट से 277 रन बनाए थे। सीरीज में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बने। कॅरियर की शुरुआत में आईसीसी टी-20 बल्लेबाज रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर रहने वाले डेविड मलान को वनडे रैंकिंग में भी फायदा हुआ है। वह कॅरियर बेस्ट 13वें स्थान पर आ गए हैं। द ओवल में 182 रन की धमाकेदार पारी खेलकर 36वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें :- www.raftaar.in