board exam 2024-25
board exam 2024-25 
news

Board Exam 10th: देश के इस राज्य में अब नहीं होगी 10वीं की बोर्ड परीक्षा, जानिए क्या है पूरा मामला?

नई दिल्ली, रफ्तार न्यूज डेस्क। शैक्षणिक सत्र 2024-25 यानी अगले साल से 10वीं कक्षा के लिए बोर्ड परीक्षा का आयोजन नहीं किया जाएगा। 10वीं की परीक्षाएं अब स्कूल स्तर पर ही आयोजित कराई जाएंगी। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत यह फैसला लिया गया है। यह फैसला असम राज्य में लिया गया है। प्रदेश के मुख्यमंत्री हेमंत विश्व शर्मा ने इसका एलान किया है। इसी के साथ ही असम राज्य के लिए नया शिक्षा बोर्ड भी जल्द ही बनाया जाएगा।

असम में नहीं होगी 10वीं की बोर्ड परीक्षा 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सीएम ने कहा है कि, ‘अब से मैट्रिक के लिए भी किसी अन्य क्लास की तरह परीक्षा का आयोजन कराया जाएगा। इसके लिए अलग से 10वीं की परीक्षा नहीं होगी। परीक्षा का आयोजन संबंधित स्कूल या शैक्षणिक परिषद द्वारा किया जाएगा।’

जारी रहेगा 12वीं का बोर्ड एग्जाम

बता दें कि यह फैसला केवल 10वीं क्लास के लिए है। 12वीं की बोर्ड परीक्षा जारी रहेगी। 10वीं की परीक्षा में फेल और पास की व्यवस्था जारी रहेगी, लेकिन छात्रों को 11वीं में एडमिशन के लिए दोबारा आवेदन नहीं करना होगा। बता दें कि राज्य में 10वीं और 12वीं की परीक्षा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड और असम उच्चतर माध्यमिक शिक्षा परिषद कराता है। सीएम ने कहा कि इन दोनों बोर्ड को मिलाकर एक नए बोर्ड का गठन किया जाएगा।