Ravi Poovaiah designed EVM
Ravi Poovaiah designed EVM Linkedin and EC
लोकसभा चुनाव 2024

जिस EVM पर पूरे देश में जनता डालती है वोट उसका डिज़ाइन किसने बनाया है?

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। आईआईटी से पढ़े हुए लोग दुनिया की कुछ सबसे बड़ी तकनीकी कंपनियों का नेतृत्व कर रहे हैं। अपनी समस्या सुलझाने की क्षमता और हटकर सोचने के लिए जाने जाने वाले आईआईटी स्नातक कुछ लोकप्रिय विचारों के पीछे हैं, जिन्होंने दुनिया भर में लोगों के जीवन को बदल दिया है।

ईवीएम का महत्व

भारत में दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव हो रहा है, ऐसे में एक उपकरण जो हर तरफ चर्चा में है, वह है इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम)। ईवीएम डिवाइस का उपयोग भारतीय आम चुनाव 2024 के लिए किया जा रहा है। ईवीएम का उपयोग कई सालों से चुनावों में होता आ रहा है। वह दिन जा चुके जब बैलेट पेपर का प्रयोग किया जाता है। ईवीएम का पहली बार परीक्षण 1982 में केरल के परवूर विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव में किया गया था। 1990 के दशक के अंत में इन्हें चरणबद्ध तरीके से भारतीय चुनावों में पेश किया गया। आइए जानते हैं उस शख्स के बारे में जिसने उस मशीन को डिजाइन किया जिस पर दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र निर्भर है।

जानें किसने बनाया ईवीएम

रवि पूवैया और एजी राव ईवीएम डिजाइन करने वाली टीम का नेतृत्व करने वाले प्रमुख लोग हैं। आइए जानते हैं ईवीएम बनाने वाले आईआईटी ग्रेजुएट रवि पूवैया के बारे में। प्रोफेसर रवि पूवैया भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) बॉम्बे के औद्योगिक डिजाइन केंद्र (आईडीसी) में एक वरिष्ठ संकाय सदस्य हैं। उनके पास आईआईटी बॉम्बे में इनोवेशन के लिए डीएल शाह चेयर भी है।

क्या रही है पूवैया की शिक्षा

पूवैया के पास आईआईटी मद्रास से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिग्री, रोड आइलैंड स्कूल ऑफ डिजाइन (आरआईएसडी), प्रोविडेंस, यूएसए से प्रोडक्ट डिजाइन और ग्राफिक आर्ट्स में डिग्री और एम.टेक की डिग्री है। आईआईटी बॉम्बे से डिग्री. पूवैया ने स्कूलों में डिज़ाइन और डिज़ाइन शिक्षा के ओपन सोर्सिंग को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

पहले कहां-कहां काम कर चुके है ईवीएम मैन

प्रोफेसर पूवैया ने माइक्रोसॉफ्ट, याहू, गूगल इंडिया, मोटोरोला इंडिया, इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन, भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड, सीमेंस इंडिया जैसे प्रमुख उद्योग जगत के नेताओं के साथ परियोजनाओं पर काम किया है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in