TRICEPS EXERCISE
TRICEPS EXERCISE  SOCIAL MEDIA
health

Triceps Movements: ट्राइसेप्स होंगे तगड़े तो बाजुए लगेंगी बड़ी और मजबूत

हैंड रिलीज पुश-अप

हैंड रिलीज पुश-अप एक्सरसाइज की मदद से आपके बाजु को टोन करने के साथ-साथ चेस्ट भी मजबूत होते हैं। हैंड रिलीज पुश अप्स् क्लोज़-ग्रिप पुश-अप्स का एडवांस वर्जन है। इसके लिए आप घर पर ही मैट पर पेट के बल लेट जाएं। कोशिश करें कि आपका छाती वाला हिस्सा जमीन को पूरी तरह से टच कर रहा हो, उसके बाद हाथों को ऊपर उठाने की कोशिश करें। इससे मांसपेशियों में संकुचन होता है और ट्राईसेप्स बनाने में मदद मिलती है। इसके 15-15 सेट्स का चार बार अभ्यास करने से काफी लाभ मिलता है।

TRICPS DIPS

ट्राइसेप्स डिप्स

इस एक्सरसाइज के लिए आपको किसी भी तरह के उपकरण की जरूरत नहीं होती है। इसे आप बेंच, कुर्सी, सीढ़ी, मेज या किसी समतल जगह पर कर सकते हैं। इस व्यायाम के दौरान आपके शरीर का पूरा भार बाजुओं पर होता और ट्राइसेप्स सुडौल होते हैं। सही मूवमेंट के लिए अपने पैरों को शरीर से दूर रखें और हाथों को कुर्सी या मेज पर रखें। फिर डिप्स करते हुए ऊपर जाने पर थोड़ी देर के लिए रूकें। इसके बाद धीरे-धीरे नीचे आएं। 

CLOSE GRIP

क्लोज-ग्रिप पुश-अप्स

बॉडी के लिए पुश-अप्स एक बेहतरीन एक्सरसाइज है। इससे शरीर को एक्टिव और मजबूत बनाए रखने में मदद मिलती है। अपनी बाजु को सुंदर और फैट कम करने के लिए आप क्लोज-ग्रिप पुश-अप्स कर सकते हैं। इसके लिए आप पुश-अप्स करने की अवस्था में आ जाएं और धीरे-धीरे ऊपर की ओर उठें और फिर नीचे जाएं। इस दौरान नियमित सांस लेते रहें। इससे आपकी स्ट्रेंथ बनी रहेगी और 15-15 के चार सेट्स करने की कोशिश करें। हालांकि शुरूआत में 2 सेट्स भी कर सकते हैं। 

KICK BACK

 ट्राइसेप्स किक-बैक

इसके अभ्यास से शरीर को एक आवश्यक गति मिलती है। इसे आप एक डंबल या दोनों हाथों में डंबल लेकर भी कर सकते हैं। इस दौरान अपने शरीर को 45 डिग्री एंगल पर मोड़ें और कोहनी को 90 डिग्री एंगल पर रखने का प्रयास करें ताकि इसका बेहतरीन लाभ आपको मिल सके। इससे ट्राइसेप्स मजबूत होते हैं। अगर आप शुरूआत करने की सोच रहे हैं, तो डंबल वेट को बिल्कुल कम रखने की कोशिश करें ताकि उठाने और एक्सरसाइज करने में कठिनाई न हो। 

TRICEP EXTENSION

ट्राइसेप्स एक्सटेंशन

कई लोगों को अपना पूरा शरीर सुडौल लगता है लेकिन बाजुओं का बढ़ा फैट और लटका हुआ मांस पसंद नहीं आता है। वे इसे जल्द से जल्द हटाना चाहते हैं। ऐसे में आपको घबराने की जरूरत नहीं है। ट्राइसेप्स एक्सटेंशन आप लेटकर या खड़े होकर भी कर सकते हैं। इसमें डंबल या रेसिस्‍टेंस बैंड को शरीर से दूर खींचने का प्रयास करना चाहिए ताकि एक्सट्रा फैट बर्न हो सके। 

हालांकि इस दौरान आपको अपनी डाइट और खुद को हाइड्रेट रखने की भी कोशिश करनी चाहिए। कई लोग खाना कम करके फैट घटाने की कोशिश करते है। इससे आपको नुकसान हो सकता है क्योंकि इस दौरान शरीर को उचित पोषक तत्वों की जरूरत होती है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें- www.raftaar.in