SUGAR ITEMS
SUGAR ITEMS  SOCIAL MEDIA
health

Sugar Cravings : मीठे की क्रेविंग कंट्रोल कैसे करें? ऐसे पाएं छुटकारा

BERRIES

जामुन

आकार में छोटे, ये जामुन आपके मीठे दांत को तृप्त करने के लिए काफी हैं। स्ट्रॉबेरी, रसभरी और ब्लूबेरी, जिनमें उच्च फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, न केवल आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं बल्कि आपकी मीठे की लालसा को भी संतुष्ट करते हैं। आप मुट्ठी भर जामुन से एक बार में ही अपनी भूख मिटा सकते हैं।

AVOCADO

एवोकाडो

एवोकाडो कई पौष्टिक गुणों का भंडार है और इसमें पाया जाने वाला हेल्दी फैट और फाइबर आपकी मीठे की क्रेविंग को शांत करने के साथ-साथ ब्लड शुगर लेवल को भी कम करता है। एवोकाडो में मौजूद हेल्दी फैट पोषक तत्वों को भी शरीर में अवशोषित होने में मदद करता है, जिसकी वजह से आप कई बीमारियों से दूर रहते हैं।

NUTS

मेवे

नट्स का नाम सुनते ही बहुत से लोगों के मुंह से पानी आने लगता है, जिसमें बादाम, अखरोट, काजू और पिस्ता शामिल हैं। ये सभी नट्स हेल्दी फैट्स से लेकर फाइबर, प्रोटीन, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों से समृद्ध होते हैं, जो मीठे की क्रेविंग को शांत करने के साथ-साथ आपके ब्लड शुगर लेवल को भी नार्मल बनाए रखने का काम करते हैं।

GREEK YOGURT

ग्रीक योगर्ट

योगर्ट को खास माना जाता है क्योंकि ये प्रोबायोटिक होता है लेकिन ग्रीक योगर्ट में मौजूद प्रोटीन और मिनरल्स आपके लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसमें मौजूद कैल्शियम और मैग्निशियम आपकी शुगर क्रेविंग को कम करने के साथ-साथ आपको लंबे वक्त तक फुल रखने में मदद करते हैं। ग्रीक योगर्ट आपके ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करता है।

CINNAMON

दालचीनी

डायबिटीज रोगियों के लिए दालचीनी काफी फायदेमंद मानी जाती है। ये ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के साथ-साथ शुगर की क्रेविंग को भी कम करती है। सुबह के वक्त खाली पेट दालचीनी के पाउडर का पानी डायबिटीज रोगियों की शुगर क्रेविंग को कम करने के साथ-साथ ब्लड शुगर भी कंट्रोल करता है।