HIGH INTENSITY TRAINING WORKOUT
HIGH INTENSITY TRAINING WORKOUT social media
health

High Intensity Training : हाई इंटेंसिटी ट्रेनिंग से शरीर को होते हैं कई लाभ

intense workout

आज की भागती-दौड़ती जिंदगी में लोगों के पास समय की कमी सबसे बड़ी परेशानी है। ऐसे में कई बार हम अपने आप से ही सवाल करते हैं कि खुद को कैसे फिट रखा जाए? स्वस्थ सेहत के लिए हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग (HIIT Workout) भी एक अच्छा विकल्प है। दिलचस्प बात यह है कि यह शायद व्यायाम करने का सबसे समय बचाने वाला तरीका है।

calorie deficit

कम समय में बहुत सारी कैलोरी बर्न कर सकते हैं

HIIT का उपयोग करके आप तेजी से कैलोरी बर्न कर सकते हैं। एक अध्ययन में HIIT, वजन प्रशिक्षण, दौड़ने और बाइक चलाने के 30 मिनट के दौरान जली गई कैलोरी की तुलना की गई।इस प्रकार की कसरत की तीव्रता के कारण, आपके उच्च तीव्रता अंतराल प्रशिक्षण कसरत के 48-72 घंटों के बाद भी शरीर उच्च दर पर बहुत अधिक कैलोरी जला सकता है।

शोधकर्ताओं ने पाया कि HIIT व्यायाम के अन्य रूपों की तुलना में 25-30% अधिक कैलोरी जलाता है। इस अध्ययन में, HIIT पुनरावृत्ति में 20 सेकंड का अधिकतम प्रयास और उसके बाद 40 सेकंड का आराम शामिल था।

muscle gain

आप HIIT का उपयोग करके मांसपेशियाँ प्राप्त कर सकते हैं

फैट घटाने में मदद करने के अलावा, HIIT कुछ लोगों में मांसपेशियों को बढ़ाने में मदद कर सकता है। हालाँकि, मांसपेशियों में वृद्धि मुख्य रूप से उन मांसपेशियों में होती है जिनका सबसे अधिक उपयोग किया जाता है।

oxygen consumption

ऑक्सीजन की खपत में सुधार कर सकते हैं

ऑक्सीजन की खपत आपकी मांसपेशियों की ऑक्सीजन का उपयोग करने की क्षमता है। सहनशक्ति प्रशिक्षण का उपयोग आमतौर पर आपके ऑक्सीजन की खपत को बेहतर बनाने के लिए किया जाता है। परंपरागत रूप से, इसमें लगातार दौड़ने या स्थिर गति से साइकिल चलाने के लंबे सत्र शामिल होते हैं। हालाँकि, ऐसा प्रतीत होता है कि HIIT कम समय में समान लाभ उत्पन्न कर सकता है एक अध्ययन में पाया गया कि जिन प्रतिभागियों ने 5 सप्ताह तक प्रति सप्ताह 4 दिन 20 मिनट का HIIT वर्कआउट किया, उनकी ऑक्सीजन खपत में 9% सुधार हुआ।

blood pressure

हृदय गति और ब्लड प्रेशर को कम करें

HIIT के महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ भी हो सकते हैं।

बड़ी मात्रा में शोध से संकेत मिलता है कि यह अधिक वजन और मोटापे से ग्रस्त लोगों में हृदय गति और रक्तचाप को कम कर सकता है, ऐसी आबादी जिनमें उच्च रक्तचाप आम है रिसर्च के अनुसार HIIT मेटाबॉलिक फंक्शन और रिस्पिरेट्री फिटनेस में जल्दी से सुधार ला सकता है। फिटनेस एक्सपर्ट के अनुसार इस वर्कआउट के लिए ज्यादा वक्त की भी जरूरत नहीं होती है। रोजाना सिर्फ 20-25 मिनट में हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग वर्कआउट की जा सकती है। 

एक अध्ययन में पाया गया कि स्थिर बाइक पर 8 सप्ताह तक HIIT करने से उच्च रक्तचाप वाले वयस्कों में पारंपरिक, निरंतर सहनशक्ति प्रशिक्षण जितना रक्तचाप कम हो गया।