aerobics
aerobics  social media
health

Aerobics For Fitness: बॉडी बिल्डिंग के दौरान ये एरोबिक एक्सरसाइज आएंगी आपके बहुत काम, जानिए इनके बेनिफिट्स

cycling

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। 

इनडोर साइकिलिंग

हर जिम में एक साइक्लिंग मशीन जरूर होती है। आप रोज इसका 10-15 मिनट अभ्यास कर सकते हैं। खासकर, जिस दिन आप पैर की मांसपेशियों को ट्रेन कर रहे हों, तो जरूर इसका अभ्यास करें। यह आपके हृदय स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी है। आप चाहें तो दिन में किसी भी समय सामान्य साइकिल भी चला सकते हैं।

skipping rope

 रस्सी कूदना

जिम में एक्सरसाइज से पहले इस एक्सरसाइज को करने से आपका स्टैमिना बढ़ता है और शरीर में लचीलापन बढ़ता है। आप चाहें, तो किसी और समय पर भी इसका अभ्यास कर सकते हैं। पैर की मांसपेशियों और कंधों में गतिशीलता को बढ़ाती है और चोट के जोखिम को कम करती है।

walking

पैदल चलें

कोशिश करें कि सुबह के समय या जिम जाने से पहले 20 मिनट पैदल जरूर चलें। यह आपके पैरों को मजबूत बनाने और दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसके अलावा, शरीर की चर्बी कम, मोटापा, डायबिटीज और कई अन्य रोगों के जोखिम भी यह कम करता है।

cross trainer

क्रॉस ट्रेनर एक्सरसाइज

इस एक्सरसाइज के लिए आपको जिम में एक मशीन जरूर देखने को मिलेगी। यह एक अच्छी कार्डियोवैस्कुलर एक्सरसाइज है। इसमें पैदल चलने, कार्डियो या दौड़ने की तुलना में आपके घुटने व जोड़ों पर कम दबाव पड़ता है।  सप्ताह में 2-3 बार इसका अभ्यास जरूर करें।

swimming

स्विमिंग करें

आप इसका अभ्यास जिम से पहले या बाद में कर सकते हैं। स्विमिंग करने से आपके शरीर में लचीलापन बढ़ता है। यह एक फुल बॉडी एक्सरसाइज है, जो शरीर की लगभग सभी मांसपेशियों पर काम करती है। यह एक्सरसाइज के बाद मांसपेशियों में तनाव को कम करने में भी मदद करती है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें- www.raftaar.in