शनि प्रदोषम 2021 : कब है और इसका महत्व
शनि प्रदोषम 2021 : कब है और इसका महत्व  
पर्व

शनि प्रदोषम 2021 : कब है और इसका महत्व

प्रदोषम एक शुभ 3-घंटे की अवधि है, सूर्यास्त से पहले और बाद में 1.5 घंटे, और प्रत्येक पखवाड़े के 13 वें दिन द्वि-मासिक मनाया जाता है। दिन भगवान शिव और नंदी (बुल) की पूजा के लिए आदर्श माना जाता है। जब एक प्रदोषम शनिवार को पड़ता है, तो इसे शनि प्रदोषम कहा जाता है। भगवान शनि का दिन शनिवार है, और लोग इस दिन उनकी पूजा करते हैं। शनि प्रदोषम पर भगवान शिव को अपनी पूजा अर्पित करते हुए माना जाता है कि यह आपके पापों और कर्म प्रभावों का हल करता है।

शनि प्रदोषम का महत्व -

हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, शनिवार भगवान शनि (ग्रह शनि) को समर्पित दिन है। वह आपकी स्थिति के आधार पर कर्म और परेशानियों से जोड़े जाने जाते हैं। हर कोई उनसे जीवन में आने वाले प्रतिकूल प्रभावों के लिए डरता है। भगवान को खुश करने और इस तरह के बुरे प्रभावों से बचने के लिए, लोग आमतौर पर शनिवार को भगवान शनि के लिए उपवास रखते हैं। जब शनिवार को प्रदोषम पड़ता है, उस दिन भगवान शिव और शनि दोनों की पूजा करने से अधिक देवत्व का समावेश होता है।

शनि प्रदोषम को तीन भागों में वर्गीकृत किया गया है, उथामा, मथिमा और अथामा

· उथामा शनि प्रदोषम वह शनि प्रदोषम है जो तमिल महीने के दौरान चिथिरई, वैगासी, अिप्पासी और कार्तिगई में आता है, चंद्रमा के शुक्ल पक्ष (शुक्ल पक्ष) के दौरान।

· मथिमा शनि प्रदोषम चंद्रमा के कृष्ण पक्ष के तमिल महीने के दौरान चिथिरई, वैगासी, अिप्पसी और कार्तिगई में होता है।

· अन्य सभी शनि प्रदोषम अथामा शनि प्रदोष की श्रेणी में आते हैं।

महा शनि प्रदोषम् -

महा शिवरात्रि से पहले फरवरी-मार्च के महीनों के दौरान कुंभ (तमिल में मासी) के महीने में महा शनि प्रदोषम आता है।

शनि प्रदोषम व्रत का पालन करने के लाभ -

  • · भगवान शिव और शनि के लिए शनि प्रदोषम पर व्रत (उपवास) का पालन आपको निम्नलिखित आशीर्वाद के साथ प्रदान कर सकता है:

  • · शनि प्रदोषम व्रत उन लोगों के लिए अत्यधिक लाभकारी है, जो जन्म कुंडली में शनि के प्रमुख या लघु/लघु ग्रह अवधि (दशा/भुक्ति) के 71/2 वर्ष का अनुभव कर रहे हैं।

  • · पाप और बुरे कर्म दूर होते हैं।

  • · मन और शरीर को शुद्ध करता है ये व्रत

  • · संतान का आशीर्वाद और स्वास्थ्य, धन और समृद्धि से भरा जीवन

  • · करियर में उन्नति मिलेगी और आर्थिक नुकसान से उबरने में मदद मिलेगी

  • · जन्म और मृत्यु के निरंतर चक्र से मोक्ष या मुक्ति पाने में मदद मिलेगी

शनि प्रदोषम व्रत (उपवास) के अनुष्ठान -

आमतौर पर लोग प्रदोषम के दिन खुद को खाने-पीने से परहेज करते हुए कठोर उपवास करते हैं। शाम को शनि (शनि) और भगवान शिव को पूजा अर्पित करने के दौरान व्रत तोड़ा जाता है। पूजा करने के लिए आदर्श समय सूर्यास्त से 1.5 घंटे पहले और सूर्यास्त के 1.5 घंटे बाद है। विशिष्ट परिस्थितियों में, दूध और फलों के साथ एक आंशिक उपवास भी रखा जा सकता है।

भगवान शिव शनि के देवता हैं। शिव परिवर्तन और विनाश के प्रमुख हैं, जबकि शनि न्याय के भगवान हैं। शनिदेव झूठे तरीकों से प्राप्त व्यक्ति की प्रसिद्धि, साख को नष्ट करते हैं, और एक व्यक्ति में ईमानदारी और विश्वास को बहाल करते हैं, जो उन्हें एक बेहतर व्यक्ति में बदल देता है। यह परिवर्तन भगवान शिव तक पहुंचने का अंतिम मार्ग है।

प्रदोषम पूजा में सभी शिव मंदिरों में विशेष अभिषेकम (जलयोजन पूजा) के साथ कई प्रकार की वस्तुओं का उपयोग किया जाता है। भगवान शिव पर स्नान और पूजा करने पर प्रत्येक अभिषेकम वस्तु का अपना लाभ है। आमतौर पर, वस्तुओं में दूध, शहद, घी, हल्दी, चंदन, गुलाब जल, चावल पाउडर और पंचमीर्थम (5 वस्तुओं का मिश्रण) शामिल हैं। शाम की पूजा के बाद भक्तों को प्रसाद (प्रसाद) वितरित किया जाता है, जिसे व्रत (उपवास) तोड़ने के लिए खाया जाता है।