रोहिणी व्रत 2021: तिथि, इतिहास, महत्व और अनुष्ठान
रोहिणी व्रत 2021: तिथि, इतिहास, महत्व और अनुष्ठान 
पर्व

रोहिणी व्रत 2021: तिथि, इतिहास, महत्व और अनुष्ठान

जैन समुदाय के लोगों के लिए रोहिणी व्रत एक महत्वपूर्ण दिन है। यह शुभ दिन 27 दिनों के रोहिणी नक्षत्र के दिन के बाद होता है। इस महीने, रोहिणी व्रत 13 मई गुरुवार को मनाया जाएगा।

जो लोग इस दिन उपवास करते हैं, उन्हें तीन साल, पांच साल या सात साल तक लगातार ऐसा करना होता है। पांच साल और पांच महीने का उपवास सबसे जरूरी अवधि है और इसे उचित अनुष्ठान करके समाप्त किया जाना चाहिए जिसमें जरूरतमंदों को भोजन कराना या भगवान वासुपूज्य के मंदिर का जाना शामिल होता है। यद्यपि जैन धर्म में यह माना जाता है कि महिलाओं को अनिवार्य रूप से इस व्रत का पालन करना चाहिए, यह पुरुषों द्वारा नहीं किया जा सकता है।

रोहिणी व्रत 2021 का महत्व -

ऐसा माना जाता है कि जब महिलाएं रोहिणी व्रत का पालन करती हैं, तो उनके परिवार के सदस्यों को भी भगवान वासुपूज्य का आशीर्वाद प्राप्त होता है, यही कारण है कि महिलाएं अपने पति के अच्छे स्वास्थ्य, लंबे जीवन और विवाहित जीवन के लिए इसका पालन करती हैं। यह व्रत स्वयं के भीतर धैर्य, आत्म-नियंत्रण और सामंजस्य बिठाने में मदद करता है और सभी मसालों की आत्मा को साफ करने में मदद करता है। इस व्रत को करने से गरीबी भी दूर होती है और समृद्धि आती है।

रसम रिवाज -

इस शुभ दिन, इस व्रत को करने वाली महिलाएं सुबह जल्दी उठती हैं, घर की सफाई करती हैं और स्नान करती हैं। शरीर को शुद्ध करने के लिए नहाने के पानी में कुछ गंगाजल भी मिलाया जाता है। फिर महिलाएं सूर्य देव को जल अर्पित करती हैं। जैन भगवान, वासुपूज्य की मूर्ति के साथ एक वेदी बनाई जाती है और पवित्र जल से स्नान किया जाता। भगवान वासुपूज्य 24 तीर्थंकरों में से एक हैं।

महिलाएं सुगंधित सामग्रियों से मूर्ति को सजाती हैं और कुछ खाने की सामग्री भेंट करती हैं। वे फिर अपने परिवारों के लिए आशीर्वाद मांगती हैं। जैन धर्म में, उपवास तब तक मनाया जाता है जब तक एक नक्षत्र मृगशिरा नक्षत्र आकाश में दिखाई देता है। चूंकि जैन समुदाय के लोग रात में भोजन नहीं करते हैं, इसलिए उपवास करने वालों को सूर्यास्त से पहले फल खा सकते हैं।