Mithun Sankranti 2022: मिथुन संक्रांति कब है और अनुष्ठान
Mithun Sankranti 2022: मिथुन संक्रांति कब है और अनुष्ठान
पर्व

Mithun Sankranti 2022: मिथुन संक्रांति कब है और अनुष्ठान

मिथुन संक्रांति क्या है?

मिथुन संक्रांति को पूर्वी भारत में 'Asharh', दक्षिणी भारत में 'आणी' और केरल में 'मिथुनम ओंथ' के नाम से जाना जाता है। इस दिन सूर्य वृषभ (वृषभ) राशि से मिथुन (मिथुन) राशि में गोचर करता है।

सूर्य के ये परिवर्तन ज्योतिषीय प्रभाव के अनुसार महत्वपूर्ण माने जाते हैं और इस दिन पूजा करनी चाहिए। इस दिन को ओडिशा में बहुत उत्साह के साथ मनाया जाता है और इस त्योहार को राजा परबा के नाम से जाना जाता है।

मिथुन संक्रांति कब है?

मिथुन संक्रांति 2022 15 जून मंगलवार को है।

2022 में मिथुन संक्रांति कब है?

यह चार दिनों तक चलने वाला त्योहार है जहां भक्त बारिश का स्वागत करते हैं और खुशी और खुशी के साथ इसे मनाते हैं। यह वह समय है जब अविवाहित लड़कियां अपने आप को गहनों के साथ खूबसूरती से तैयार करती हैं और विवाहित महिलाएं घर में खेले जाने वाले खेलों का आनंद लेती हैं और घर के काम से छुट्टी लेती हैं।

मिथुन संक्रांति के अनुष्ठान

इस दिन भगवान विष्णु और देवी पृथ्वी की पूजा की जाती है। ओडिशा के लोग पारंपरिक कपड़े पहनते हैं और पीसने वाले पत्थर की विशेष पूजा की जाती है, जिसमें धरती माता को दर्शाया गया है। पत्थर को फूलों और सिंदूर से सजाया गया है। ऐसा माना जाता है कि जैसे पृथ्वी वर्षा प्राप्त करने के लिए तैयार हो जाती है, वैसे ही युवा लड़कियां शादी के लिए तैयार हो जाती हैं।

राजा परबा का एक और आम अनुष्ठान बरगद के पेड़ की छाल पर झूले बांधना है और लड़कियां उस पर झूले और गाने का आनंद लेती हैं। राम डोली, दांडी डोली और चक्री डोली जैसे विभिन्न प्रकार के स्विंग सेट का उपयोग किया जाता है। कहा जाता है कि मिथुन संक्रांति जरूरतमंद लोगों को वस्त्र दान करने के लिए बहुत शुभ होती है। अन्य सभी संक्रांति त्योहारों की तरह, इस दिन अपने पूर्वजों को श्रद्धांजलि अर्पित करना पवित्र माना जाता है और कई लोग इसे करने के लिए मंदिरों में जाते हैं।

मिथुन संक्रांति पर खाने योग्य भोजन

पोडा-पिठा ओडिशा में विशेष रूप से राजा परबा और मिथुन संक्रांति पर बनाया जाने वाला व्यंजन है, जो गुड़, नारियल, कपूर, गुड़, मक्खन और चावल के पाउडर से बनाया जाता है। विधि के अनुसार इस दिन चावल के दाने खाने से बचना चाहिए।

सूर्य का मिथुन में प्रवेश समय-

हिंदू पंचांग के अनुसार जिस दिन सूर्य मिथुन में प्रेवश करेंगें उस दिन ज्येष्ठ मास की पंचमी तिथि है। 15 जून 2022 दिन बुधवार के सूर्य प्रातः 06 बजकर 17 मिनट पर मिथुन राशि में गोचर करेंगे। 

मिथुन संक्रांति पुण्य काल- दोपहर 12:18 से शाम 06:41 बजे तक

पुण्य काल कुल अवधि- 06 घंटे 23 मिनट

मिथुन संक्रांति महापुण्य काल- दोपहर 12:18 से दोपहर 02:24 बजे तक

महापुण्य काल कुल अवधि- 02 घंटे 06 मिनट

मिथुन संक्रांति क्षण- दोपहर 12:18 पर

मिथुन संक्रांति का महत्व

लोग राजगीता गाते हैं, जो राज्य का एक लोकप्रिय लोक गीत है। बारिश का स्वागत करने के लिए पुरुष और महिलाएं धरती पर नंगे पैर चलते हैं और खूब नाच-गाना होता है।

हिंदू भी सूर्य भगवान को प्रसन्न करने के लिए मिथुन संक्रांति पर उपवास करने में विश्वास करते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि उनके जीवन के आने वाले महीने अधिक शांतिपूर्ण और खुशहाल हों। ओडिशा में भगवान जगन्नाथ के मंदिर को सजाया गया है और भक्त बड़ी संख्या में भगवान और उनकी पत्नी भूदेवी (देवी पृथ्वी) की पूजा करने के लिए आते हैं।