बसंत पंचमी 2021: महत्व, तिथि और शुभ समय
बसंत पंचमी 2021: महत्व, तिथि और शुभ समय 
पर्व

बसंत पंचमी 2021: महत्व, तिथि और शुभ समय

बसंत पंचमी, जिसे सरस्वती पूजा के नाम से भी जाना जाता है, एक हिंदू त्यौहार है जो देवी सरस्वती की पूजा करने के लिए मनाया जाता है। यह त्यौहार माघ महीने के पांचवें दिन मनाया जाता है, जो वसंत के मौसम की शुरुआत है। बसंत पंचमी भी होली के आगमन की घोषणा करती है 'जो चालीस दिन बाद आती है। पंचमी पर वसंत उत्सव वसंत से चालीस दिन पहले मनाया जाता है, क्योंकि किसी भी मौसम की संक्रमण अवधि 40 दिन होती है, और उसके बाद, मौसम पूरी तरह से खिल जाता है।

बसंत पंचमी 2021 : इतिहास और महत्व

हर साल, 'माघ' के पांचवें दिन बसंत पंचमी को चिह्नित किया जाता है। भारत के कुछ हिस्सों में लोग वसंत की शुरुआत का जश्न मनाने के लिए पीले कपड़े पहनते हैं, जो अक्सर यह त्यौहार रंग पीले से संबंधित होता है। वे पीले रंग के कपड़े पहनते हैं और पीले रंग के व्यंजन खाते हैं। स्कूल और कॉलेज में छात्र अपनी पुस्तकों की पूजा करके दिन मनाते हैं।

बसंत पंचमी ऋतु के परिवर्तन का संकेत है - सर्दी से वसंत तक और फिर गर्मी। लोग इस दिन हिंदू देवी देवता और कला की देवी, मां सरस्वती की पूजा करते हैं। छात्र, विद्वान और कवि मंत्रों का जाप करते हैं, ताकि वह उन्हें ज्ञान प्रदान कर सकें। उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में लोग बसंत पंचमी पर पतंग उड़ाते हैं। यह दिन होली के आगमन को भी चिह्नित करता है, जो अगले 40 दिनों में मनाया जाता है।

बसंत पंचमी 2021: तिथि और समय:

बसंत पंचमी 16 फरवरी, 2021 (मंगलवार) को पड़ती है।

मुहूर्त: प्रातः 06:58 से दिन 12:34 तक

बसंत पंचमी मध्याह्न मुहूर्त - दोपहर 12:34 बजे

पंचमी तीथी शुरू होती है - 03:36 सुबह 16 फरवरी, 2021 को और समाप्त होगी 05:46 सुबह 17 फरवरी, 2021 को