Ambedkar Jayanti 2022: अंबेडकर जयंती 2022 कब है, क्यों मनाई जाती है और महत्व
Ambedkar Jayanti 2022: अंबेडकर जयंती 2022 कब है, क्यों मनाई जाती है और महत्व
पर्व

Ambedkar Jayanti 2022: अंबेडकर जयंती 2022 कब है, क्यों मनाई जाती है और महत्व

Ambedkar Jayanti 2022: अंबेडकर जयंती 2022 कब है: बी आर अम्बेडकर, जिन्हें बाबासाहेब अम्बेडकर के नाम से जाना जाता है, एक अर्थशास्त्री, राजनीतिज्ञ और समाज सुधारक थे, जिन्होंने दलित समुदाय के अधिकारों के लिए लड़ाई लड़ी थी, जिन्हें अछूत माना जाता था (वे अभी भी देश के कुछ हिस्सों में अस्पृश्य माने जाते हैं)। भारत के संविधान के एक प्रमुख वास्तुकार, अम्बेडकर ने महिलाओं के अधिकारों और मजदूरों के अधिकारों की वकालत की।

स्वतंत्र भारत के पहले कानून और न्याय मंत्री के रूप में मान्यता प्राप्त, भारतीय गणराज्य की संपूर्ण अवधारणा के निर्माण में अम्बेडकर का योगदान बहुत बड़ा है। देश में उनके योगदान और सेवा का सम्मान करने के लिए, उनका जन्मदिन हर साल 14 अप्रैल को मनाया जाता है।

अंबेडकर जयंती 2022 कब मनाई जाती है?

बुधवार, 14 अप्रैल 2022

अंबेडकर और उनके योगदानों का संक्षिप्त इतिहास

अंबेडकर एक शानदार छात्र और कानून व अर्थशास्त्र के व्यवसायी थे। उन्होंने कोलंबिया विश्वविद्यालय और लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स दोनों से अर्थशास्त्र में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की। उन्होंने भारत के राज्य को पुरातन मान्यताओं और विचारों से मुक्त करने के लिए अर्थशास्त्र में अपनी मजबूत पकड़ का इस्तेमाल किया। उन्होंने अछूतों के लिए अलग निर्वाचक मंडल बनाने की अवधारणा का विरोध किया और सभी के लिए समान अधिकारों की वकालत की।

उन्होंने "सामाजिक बहिष्कार" के बीच शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए बहिष्कृत हितकारिणी सभा की स्थापना की जिसमें गैर-ब्राह्मण वर्ग के लोग शामिल थे। उन्होंने वंचित वर्ग के बारे में और अधिक लिखने के लिए पांच कालखंडों-मुकनायक, बहिष्कृत भारत, समता, जनता और प्रबुद्ध भारत की शुरुआत की।

उन्होंने अंग्रेजों द्वारा सुझाए गए लोगों के पिछड़े वर्ग के लिए एक अलग निर्वाचक मंडल का जमकर विरोध किया। लंबी चर्चा के बाद, पिछड़े वर्गों की ओर से अम्बेडकर और अन्य हिंदू समुदायों की ओर से कांग्रेस कार्यकर्ता मदन मोहन मालवीय के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। पूना पैक्ट के रूप में जाना जाने वाला यह समझौता, वंचित वर्ग के लोगों को ब्रिटिश सरकार द्वारा सुझाई गई 71 सीटों के विपरीत, विधान सभा में 148 सीटें प्राप्त करने की अनुमति देता है। इस वंचित वर्ग को बाद में भारतीय संविधान में "अनुसूचित जाति" और "अनुसूचित जनजाति" के रूप में मान्यता दी गई थी।

ब्रिटिश शासन से स्वतंत्रता प्राप्त करने के बाद, अंबेडकर को पहले कानून और न्याय मंत्री बनने के लिए आमंत्रित किया गया था, एक प्रस्ताव जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया। बाद में उन्हें भारत के पहले संविधान का मसौदा तैयार करने के लिए नियुक्त किया गया था, जिसके लिए वे आभारी थे, और इस प्रकार भारत का संविधान अस्तित्व में आया।

अम्बेडकर जयंती कैसे मनाई जाती है

बाबासाहेब अम्बेडकर की जयंती पूरे देश में मनाई जाती है, विशेषकर महिलाओं, दलितों, आदिवासियों, मजदूरों और अन्य सभी समुदायों के लिए, जिनके लिए अम्बेडकर ने लड़ाई लड़ी। अंबेडकर की प्रतिमाओं और चित्रों को माला के साथ याद किया जाता है क्योंकि लोग समाज सुधारक के प्रति सम्मान व्यक्त करते हैं। यहां तक कि संयुक्त राष्ट्र ने भी 2016, 2017 और 2018 में अंबेडकर जयंती मनाई थी। इस दिन अम्बेडकर के जीवन से संबंधित सांस्कृतिक घटनाएं और चर्चाएं आम हैं।

अम्बेडकर की फिलॉसोफी आज भी प्रासंगिक है। भारत की सामाजिक-सांस्कृतिक प्रणाली को आकार देने में बाबासाहेब की सक्रिय भूमिका के बिना, दिनांकित और पुरातन मान्यताओं और देश के लिए दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र से कोई प्रगति करना असंभव था।

अम्बेडकर जयंती क्यों मनाई जाती है?

भारत ने डॉ बी आर अंबेडकर की जयंती को भारतीय गरीबों में उनके महत्वपूर्ण योगदान को याद रखने और सम्मान करने के लिए मनाया। वह भारतीय संविधान के पीछे मुख्य मस्तिष्क थे। 1923 में, शिक्षा की आवश्यकता को फैलाने और निम्न-आय वर्ग की वित्तीय स्थिति को समृद्ध करने के लिए उनके द्वारा बहिष्कृत हितकारिणी सभा की स्थापना की गई थी। एक सामाजिक आंदोलन, जिसका उद्देश्य देश में जातिवाद को खत्म करना था, उनके द्वारा चलाया गया था। उन्होंने सामाजिक आंदोलनों जैसे पुजारी विरोधी आंदोलन, मंदिर प्रवेश आंदोलन, जाति-विरोधी आंदोलन, आदि की शुरुआत की।

1930 में, मानवाधिकार के लिए नासिक में मंदिर प्रवेश आंदोलन का नेतृत्व किया। उनके अनुसार, राजनीतिक सत्ता के माध्यम से अवसादग्रस्त लोगों की समस्याओं का पूरी तरह से समाधान नहीं किया जाता है। निराश लोगों को समाज में समान अधिकार दिया जाना चाहिए। 1942 में, वह विक्टोरिया की कार्यकारी परिषद के सदस्य थे। अपने कार्यकाल के दौरान, उन्होंने निम्न-वर्ग के लोगों के अधिकारों की रक्षा के लिए संघर्ष किया। वे जीवन भर समाज सुधारक और अर्थशास्त्री रहे।

डॉ बी आर अम्बेडकर के महत्वपूर्ण योगदान

  • डॉ बी आर अम्बेडकर का योगदान महत्वपूर्ण रहा है। उन्होंने कई कार्यक्रमों के आयोजन के माध्यम से दलित समुदाय के अधिकारों की रक्षा के लिए लड़ाई लड़ी। उल्लेखनीय घटनाओं में समानता जनता, मूक नायक आदि शामिल हैं।

  • जब देश 15 अगस्त 1947 को ब्रिटिश प्रशासन से मुक्त हो गया था तब कांग्रेस सरकार ने उन्हें पहला कानून मंत्री बनने के लिए आमंत्रित किया था। उन्हें 29 अगस्त 1947 को संविधान मसौदा समिति के अध्यक्ष के रूप में प्रतिनियुक्त किया गया था।

  • उन्होंने देश के लिए नए संविधान की रचना की। संविधान सभा ने 26 नवंबर 1949 को नया संविधान अपनाया था।

  • एक अर्थशास्त्री होने के नाते उनका योगदान भारतीय रिज़र्व बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया, की स्थापना में बहुत बड़ा रहा है। उन्होंने तीन किताबें लिखीं: "द प्रॉब्लम ऑफ द रुपी: इट्स ओरिजिन एंड इट्स सॉल्यूशन," "ईस्ट इंडिया कंपनी का प्रशासन और वित्त," और "ब्रिटिश भारत में प्रांतीय वित्त का विकास।"

  • चूँकि वे एक अर्थशास्त्री थे, डॉ बी आर अम्बेडकर ने भारतीय अर्थव्यवस्था को समझने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

  • कृषि क्षेत्र और औद्योगिक गतिविधियों के विकास के लिए लोग उनसे प्रेरित थे। उन्होंने लोगों को बेहतर शिक्षा और सामुदायिक स्वास्थ्य के लिए भी प्रेरित किया था।

  • दलित बौद्ध आंदोलन उनसे प्रेरित था।