Hariyali
Hariyali  
त्यौहार

Hariyali Teej 2023: जानिए कब मनाई जाएगी सावन की हरियाली तीज, इस विधि से करें पूजा मिलेगा लाभ

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। भारत अनेक धर्म को मानने वाला देश है। यहां आए दिन कोई ना कोई त्योहार आते रहते हैं। हरियाली तीज का हिंदू धर्म में विशेष महत्व है। हिंदू पचांग के अनुसार, हरियाली तीज हर साल सावन महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि के दिन मनाई जाती है। इस बार हरियाली तीज 19 अगस्त 2023 को मनाई जाएगी। इस दिन देवों के देव महादेव और माता पार्वती की पूजा की जाती है। इसके अलावा भगवान शिव और माता पार्वती का व्रत भी रखा जाता है।

कुंवारी लड़कियां भी रखती हैं व्रत

हरियाली तीज का व्रत विवाहित महिलाएं और कुंवारी लड़कियां रखती हैं। धार्मिक मान्यता के अनुसार, हरियाली तीज का व्रत करने से विवाहित महिलाओं को सौभाग्य और खुशहाली मिलती है। ये व्रत करने से महिलाओं के पति की लंबी आयु होती है। कुंवारी लड़किया शीघ्र विवाह के लिए ये व्रत रखती हैं। इस दिन महिलाएं और लड़कियां निर्जला व्रत रखती हैं । आइए जानते किसी विधि से पूजा करने से लाभ मिलेगा।

Hariyali

पूजा विधि

हरियाली तीज के दिन ब्रह्म बेला में उठें और भगवान शिव और माता पार्वती को ध्यान कर दिन की शुरुआत करें। इसके बाद अपने घर की अच्छे से साफी करें। साफ करने के लिए गंगा जल का छिड़काव करें। इसके बाद गंगाजल पानी में डालकर स्नान करें और लाल वस्त्र धारण करें। उसके बाद हाथ में जल लेकर अपने शरीर पर छिड़काव करें । अच्छे से साज श्रृंगार करने के बाद भगवान शिव की पूजा की तैयारी शुरू कर लें। एक साफ चौकी पर लाल वस्त्र बिछाकर माता पार्वती और शिव की मिट्टी की मूर्त चौकी पर स्थापित करें। इसके बाद भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करने के लिए पंचो पचार करें। इस समय माता पार्वती को 16 श्रृंगार का सामान चढ़ाएं। इसके बाद फल, फूल, अक्षत, दर्व, सिन्दूर आदि चढ़ाएं। पूजा के अंत में पति की सुख, समृद्धि और लंबी उम्र के लिए प्रार्थना की जाती है। पूजा के बाद शाम को आरती करें। उसके बाद भोग लगाकर सब में अर्पित करें।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें- www.raftaar.in