Ganesh Chaturthi
Ganesh Chaturthi www.raftaar.in
मंत्र

Ganesh Chaturthi Special : विघ्नहर्ता भगवान गणेश के बारें में रोचक जानकारी , यहाँ देखें

नई दिल्ली , 18 सितम्बर 2023 : गणेश जी हिंदू धर्म के सबसे लोकप्रिय देवताओं में से एक हैं। वे विघ्नहर्ता और शुभकर्ता के रूप में जाने जाते हैं। गणेश जी से जुड़ी कई अनोखी और रोचक बातें हैं, जो शायद ही आप जानते हों। यहां गणेश जी के बारे में कुछ अनोखे और रोचक तथ्य दिए गए हैं:

  • गणेश जी के जन्म से जुड़ी एक कहानी के अनुसार, उनकी उत्पत्ति पार्वती जी के शरीर से एक सफेद फूल के रूप में हुई थी। पार्वती जी ने इस फूल को स्नान करते समय अपने शरीर से हटा दिया था और उस पर एक पहरेदार नियुक्त कर दिया था। जब शिव जी स्नान करने आए तो उन्होंने देखा कि कोई पहरेदार दरवाजे पर खड़ा है। शिव जी ने पहरेदार से पूछा कि तुम कौन हो? पहरेदार ने कहा कि मैं पार्वती जी का पुत्र हूं। शिव जी को यह बात सुनकर क्रोध आ गया और उन्होंने पहरेदार का सिर धड़ से अलग कर दिया। जब पार्वती जी को इस बात का पता चला तो वे बहुत दुखी हुईं। शिव जी ने पार्वती जी को खुश करने के लिए पहले हाथ में आए प्राणी का सिर गणेश जी के धड़ पर लगा दिया, जो एक हाथी का था। इस प्रकार गणेश जी का जन्म हुआ।

  • गणेश जी को सिंदूर बहुत पसंद है। ऐसा माना जाता है कि सिंदूर में मौजूद पारे से गणेश जी की स्मरण शक्ति बढ़ती है और उनकी बुद्धि तेज होती है। इसीलिए गणेश जी को हमेशा सिंदूर से तिलक लगाया जाता है।

  • गणेश जी की पूजा किसी भी शुभ कार्य से पहले की जाती है। ऐसा माना जाता है कि गणेश जी की पूजा करने से सभी विघ्न दूर होते हैं और कार्य सफल होते हैं।

  • गणेश जी को मोदक बहुत पसंद हैं। यही कारण है कि गणेश जी को प्रसाद के रूप में अक्सर मोदक चढ़ाए जाते हैं।

  • गणेश जी का वाहन एक चूहा है। ऐसा माना जाता है कि चूहा बहुत ही बुद्धिमान और चतुर प्राणी होता है। इसीलिए गणेश जी का वाहन एक चूहा है।

  • गणेश जी के एक दांत है। ऐसा माना जाता है कि गणेश जी ने अपना एक दांत महर्षि वेदव्यास को लेखनी के रूप में दिया था। वेदव्यास ने इस लेखनी का उपयोग महाभारत लिखने के लिए किया था।

  • गणेश जी को दूर्वा घास बहुत पसंद है। ऐसा माना जाता है कि दूर्वा घास में 33 कोटि देवताओं का वास होता है। इसीलिए गणेश जी को दूर्वा घास चढ़ाने से उनकी कृपा प्राप्त होती है।

  • गणेश जी को गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ बहुत पसंद है। यह पाठ अथर्ववेद का एक भाग है और इसमें गणेश जी के गुणों का वर्णन किया गया है। ऐसा माना जाता है कि गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ करने से सभी विघ्न दूर होते हैं और कार्य सफल होते हैं।

  • गणेश जी को श्री गणेश चालीसा का पाठ बहुत पसंद है। इस चालीसा में गणेश जी की महिमा का वर्णन किया गया है। ऐसा माना जाता है कि श्री गणेश चालीसा का पाठ करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

गणेश जी के बारे में ये कुछ अनोखे और रोचक तथ्य हैं। गणेश जी एक बहुत ही लोकप्रिय देवता हैं और उनकी पूजा पूरे भारत में की जाती है।

अन्य ख़बरों के लिए क्लिक करें - www.raftaar.in

डिसक्लेमर

इस लेख में प्रस्तुत किया गया अंश किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की पूरी सटीकता या विश्वसनीयता की पुष्टि नहीं करता। यह जानकारियां विभिन्न स्रोतों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/प्रामाणिकताओं/धार्मिक प्रतिष्ठानों/धर्मग्रंथों से संग्रहित की गई हैं। हमारा मुख्य उद्देश्य सिर्फ सूचना प्रस्तुत करना है, और उपयोगकर्ता को इसे सूचना के रूप में ही समझना चाहिए। इसके अतिरिक्त, इसका कोई भी उपयोग करने की जिम्मेदारी सिर्फ उपयोगकर्ता की होगी।