Vastu Tips
Vastu Tips www.raftaar.in
वास्तु टिप्स

Vastu Tips : अभी हटाएं दक्षिण दिशा में रखी ये चीज़ें वरना होगा नुकसान

नई दिल्ली , 07 अक्टूबर 2023 : वास्तु शास्त्र के अनुसार, दिशाओं का महत्वपूर्ण स्थान है। घर में सभी वस्तुएं वास्तु के नियमों के अनुसार रखना शुभ माना जाता है। यदि किसी वस्तु को गलत दिशा में रखा जाता है, तो नकारात्मक ऊर्जा बढ़ सकती है और तनावपूर्ण माहौल बन सकता है। विगत कुछ वर्षों में, वास्तु शास्त्र का प्रचलन बढ़ा है। घर से लेकर ऑफिस और दुकान तक, सभी जगहों पर वास्तु शास्त्र का अनुसरण किया जाता है, ताकि सुख-समृद्धि बनी रहे।

आइए जानते हैं घर की दक्षिण दिशा में क्या नहीं होना चाहिए।

सोने का कमरा

वास्तु शास्त्र के अनुसार दक्षिण दिशा में शयनकक्ष बनाना शुभ नहीं माना जाता है। इससे दांपत्य जीवन में समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं और पति-पत्नी के बीच मनमुटाव रह सकता है।

स्टोर रूम

वास्तु शास्त्र के अनुसार दक्षिण दिशा में स्टोर रूम नहीं बनाना चाहिए। घर की दक्षिण दिशा में स्टोर रूम होने से घर के सदस्यों के बीच आपसी सामंजस्य कम हो जाता है, जिसके कारण परिवार के सदस्यों के बीच आपसी सामंजस्य नहीं रहता है।

तुलसी का पौधा

यदि घर में तुलसी का पौधा है, तो उसे दक्षिण दिशा में नहीं रखना चाहिए। इससे आपको नुकसान हो सकता है बजाय फायदे।

फीनिक्स पक्षी का फोटो

वास्तु के अनुसार घर में कुछ तस्वीरें लगाना बहुत शुभ माना जाता है। उनमें से एक है फीनिक्स पक्षी की तस्वीर, जो घर में समृद्धि लाने के लिए शुभ मानी जाती है।

झाड़ू को दक्षिण दिशा में रखें

वास्तु शास्त्र के अनुसार, झाड़ू को हमेशा सही दिशा और सही तरीके से रखना चाहिए। इसे देवी लक्ष्मी का रूप माना जाता है और इसे घर की दक्षिण दिशा में रखने से समृद्धि बनी रहती है।

जेड पौधा

धन लाभ के लिए घर में जेड प्लांट को दक्षिण पूर्व दिशा में रखने की सलाह दी जाती है, क्योंकि यह दिशा शुक्र ग्रह की दिशा मानी जाती है और इससे समृद्धि आती है।

दक्षिण दिशा का विशेष ध्यान

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर की दक्षिण दिशा को पितरों का स्थान माना जाता है। अगर इस स्थान पर गलत चीजें रखी जाएं तो पितृदोष लगता है। पितरों की नाराजगी से घर की सुख-समृद्धि, आर्थिक स्थिति, मान-सम्मान और तरक्की रुक जाती है।

अन्य ख़बरों के लिए क्लिक करें - www.raftaar.in

डिसक्लेमर

इस लेख में प्रस्तुत किया गया अंश किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की पूरी सटीकता या विश्वसनीयता की पुष्टि नहीं करता। यह जानकारियां विभिन्न स्रोतों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/प्रामाणिकताओं/धार्मिक प्रतिष्ठानों/धर्मग्रंथों से संग्रहित की गई हैं। हमारा मुख्य उद्देश्य सिर्फ सूचना प्रस्तुत करना है, और उपयोगकर्ता को इसे सूचना के रूप में ही समझना चाहिए। इसके अतिरिक्त, इसका कोई भी उपयोग करने की जिम्मेदारी सिर्फ उपयोगकर्ता की होगी।