Vastu Tips
Vastu Tips www.raftaar.in
वास्तु टिप्स

Vastu Tips : रसोई घर में इन टिप्स को करे फॉलो, जीवन में मिलेगी सफलता

नई दिल्ली , 26 अक्टूबर 2023 : रसोई घर का वह स्थान है जहां हम निरंतर खाना बनाते हैं और बर्तन धोते हैं। इस स्थान की देखभाल और सफाई का महत्वपूर्ण होना चाहिए। रसोई में खाना बनाने के साथ-साथ धार्मिक दृष्टिकोण से भी इसे साफ और पवित्र बनाए रखना चाहिए।

1. रसोई और पूजा का स्थान: रसोई को कभी भी पूजा के लिए स्थान बनाना उचित नहीं है। धरोहरों और वास्तु शास्त्रों के अनुसार, रसोई को शुभ स्थान नहीं माना जाता है और इसे पूजा के लिए उपयुक्त नहीं ठहराया जाता।

2. रसोई में धूप-दीप: रसोई में धूप और दीप जलाना भी महत्वपूर्ण है। यह सुन्दरता को बढ़ाने के साथ-साथ रसोई को शुद्ध और सकारात्मक बनाए रखता है।


3. रात के खाने के बाद जूठे बर्तन:
रात के खाने के बाद जूठे बर्तन न रखना एक शुभ सूचना है। यह रसोई को खुशबूदार बनाए रखने के साथ-साथ घर को भी सकारात्मकता प्रदान करता है।

4. आग्नेय कोण में रसोई बनाएं: रसोई को आग्नेय कोण में बनाना वास्तु शास्त्र के अनुसार शुभ होता है। यह सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा देता है और घर में सुख-शांति बनाए रखता है।

5. भोजन करते समय मुख की दिशा: भोजन करते समय अपने मुख को उत्तर या पूर्व दिशा में रखना भी एक आदर्श प्रवृत्ति है। इससे सकारात्मक ऊर्जा का अधिकार मिलता है।

6. रसोई में चप्पल जूते न लेकर जाएं: रसोई में चप्पल जूते लेकर न जाना चाहिए। यह सफाई और हैज के दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण है।

7. मादक वस्तुओं का सेवन न करें: रसोई में शराब और सिगरेट जैसी मादक वस्तुओं का सेवन न करना चाहिए। यह स्वास्थ्य के लिए नुकसानकारी है और रसोई को शुद्ध बनाए रखने में सहायक होता है।

रसोई में उपर्युक्त बातें अच्छे रहने के लिए आदर्श हैं और इन्हें अपने दैहिक, मानसिक, और आध्यात्मिक स्वास्थ्य के लाभ के लिए अपनाना चाहिए।

अन्य ख़बरों के लिए क्लिक करें - www.raftaar.in

डिसक्लेमर

इस लेख में प्रस्तुत किया गया अंश किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की पूरी सटीकता या विश्वसनीयता की पुष्टि नहीं करता। यह जानकारियां विभिन्न स्रोतों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/प्रामाणिकताओं/धार्मिक प्रतिष्ठानों/धर्मग्रंथों से संग्रहित की गई हैं। हमारा मुख्य उद्देश्य सिर्फ सूचना प्रस्तुत करना है, और उपयोगकर्ता को इसे सूचना के रूप में ही समझना चाहिए। इसके अतिरिक्त, इसका कोई भी उपयोग करने की जिम्मेदारी सिर्फ उपयोगकर्ता की होगी।