वास्तु टिप्स

Vastu Tips : 5 चीज़ें जिन्हें रखें तुलसी से दूर , वरना हो जायेंगे कंगाल

नई दिल्ली , 24 नवंबर 2023 : हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को विशेष महत्व दिया जाता है। माना जाता है कि जिस घर में तुलसी की पूजा की जाती है, वहां हमेशा मां लक्ष्मी के साथ भगवान विष्णु की कृपा होती है। इसलिए तुलसी को पवित्र और पूजनीय माना जाता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, तुलसी के पौधे के होने से सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है। लेकिन कई बार तुलसी संबंधी कुछ छोटी-छोटी गलतियां कर देते हैं जिससे व्यक्ति के जीवन पर बुरा असर पड़ता है। ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में जानिए जिन्हें तुलसी के पौधे के पास रखना चाहिए नहीं है।

तुलसी के पास रखने योग्य नहीं हैं ये चीजें:

  • गणेश जी की मूर्ति: एक पौराणिक कथा के अनुसार, गणेश जी ने एक बार नदी के किनारे तपस्या की थीं और तुलसी जी ने उन्हें शादी के लिए प्रस्ताव भेजा था। गणेश जी ने इस प्रस्ताव को मना कर दिया था, जिससे तुलसी जी ने उन्हें शाप दे दिया था। इसलिए, तुलसी के पास गणेश की मूर्ति नहीं रखी जाती।

  • झाड़ू: तुलसी के पौधे के पास कभी भी झाड़ू नहीं रखनी चाहिए, क्योंकि झाड़ू का उपयोग घर की साफ़-सफाई के लिए किया जाता है और इससे घर में दरिद्रता का वास होता है।

  • जूते-चप्पल: तुलसी के पास कभी भी जूते-चप्पल भी नहीं रखनी चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से मां लक्ष्मी का अपमान होता है और व्यक्ति को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है।

  • शिवलिंग: वास्तु शास्त्र के अनुसार, तुलसी के पौधे के पास शिवलिंग बिल्कुल भी नहीं रखना चाहिए, क्योंकि तुलसी भगवान विष्णु को प्रिय है और इसे शिवलिंग के साथ रखना उचित नहीं है।

  • कूड़ेदान: तुलसी के पास कभी भी कूड़ेदान भी नहीं रखना चाहिए, क्योंकि गंदगी को तुलसी के आसपास रखने से आर्थिक हानि हो सकती है।

अन्य ख़बरों के लिए क्लिक करें - www.raftaar.in

डिसक्लेमर

इस लेख में प्रस्तुत किया गया अंश किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की पूरी सटीकता या विश्वसनीयता की पुष्टि नहीं करता। यह जानकारियां विभिन्न स्रोतों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/प्रामाणिकताओं/धार्मिक प्रतिष्ठानों/धर्मग्रंथों से संग्रहित की गई हैं। हमारा मुख्य उद्देश्य सिर्फ सूचना प्रस्तुत करना है, और उपयोगकर्ता को इसे सूचना के रूप में ही समझना चाहिए। इसके अतिरिक्त, इसका कोई भी उपयोग करने की जिम्मेदारी सिर्फ उपयोगकर्ता की होगी।