Gemstone
Gemstone 
रत्न

Gemstone: यदि आपकी कुंडली में भी है गुरु कमजोर, तो जानिए कौन सा रत्न धारण करने से मिलेगा फायदा

नई दिल्ली,रफ्तार डेस्क। रत्नों का हमारे जीवन पर विशेष प्रभाव पड़ता है। रत्न राशि और ग्रहों के अनुसार पहने जाते हैं। यह ग्रहों के हानिकारक प्रभाव को कम करता है और जीवन में सौभाग्य और समृद्धि लाता किसी भी रत्न को पहनने से पहले किसी ज्योतिषी से सलाह जरूर लेनी चाहिए। ज्योतिषी किसी व्यक्ति की जन्म कुंडली, जन्मतिथि, राशि और ग्रह नक्षत्रों के आधार पर रत्न पहनने की सलाह देते हैं। यदि आपकी कुंडली में गुरु कमजोर हो तो आपको ये खास रत्न धारण करने की सलाह दी जाती है।ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बृहस्पति का ज्योतिष शास्त्र में महत्वपूर्ण स्थान है। यदि आपकी कुंडली में बृहस्पति कमजोर है तो आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। तमाम कोशिशों के बाद भी लोगों के हाथ में पैसा नहीं आ पाता है और आर्थिक परेशानियां बनी रहती हैं। यह पुखराज रत्न ज्योतिष शास्त्र में विशेष फल देने वाला माना जाता है।

पुखराज धारण करने के लाभ

  • पुखराज बृहस्पति ग्रह का रत्न है। अत: इसे धारण करने से बृहस्पति मजबूत होता है। ज्योतिषियों के अनुसार, कुंडली में बृहस्पति ग्रह का मजबूत होना समृद्धि को बढ़ावा देता है। साथ ही विवाह में आ रही रुकावटें भी दूर हो जाती हैं। स्वास्थ्य कारणों से ज्योतिषी भी इस रत्न को पहनने की सलाह देते हैं।

  • इसके अलावा पाखराज रत्न धारण करने से मान-सम्मान और प्रतिष्ठा में वृद्धि होती है। प्रशिक्षण एवं कार्य में सफलता प्राप्त होती है। इस रत्न को धारण करने से धार्मिक कार्यों में रुचि बढ़ती है। विवाह में परेशानियां आ रही हों तो पुखराज पहनने से लाभ होगा।

इस विधि के करें धारण

पुखराज रत्न के कई फायदे हैं, लेकिन यह हर किसी के लिए अनुकूल नहीं होता है। ज्योतिष शास्त्र में कुछ ऐसी राशियों के नाम बताए गए हैं जिनके लिए यह रत्न शुभ संकेत नहीं है। वृषभ, कन्या, मिथुन, तुला, मकर और कुंभ राशि वाले लोगों को पुखराज नहीं पहनना चाहिए। अगर आप पुखराज पहनना चाहते हैं तो किसी ज्योतिषी की सलाह अवश्य लें। वहीं कर्क, मेष, मीन और धनु राशि के लिए यह रत्न शुभ रहता है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें-www.raftaar.in