रत्न

Gemology: शादी में आ रही रुकावट या आ रही कोई बाधा, तो ये तीन रत्न धारण करते ही झट से बजेगी शहनाई

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। ज्योतिष शास्त्र में रत्नों का विशेष महत्व है। मनुष्य के जीवन में हर किसी भी प्रकार की समस्या को दूर करने के लिए अलग-अलग रत्नों को धारण करने की सलाह दी जाती है। ज्योतिष शास्त्र में ऐसा माना जाता है कि ग्रहों और नक्षत्रों की दिशा ठीक ना होने के कारण मनुष्य के बहुत से काम नहीं बन पाते हैं। शादी में बाधाएं भी ग्रहों की दिशा अनुकूल ना होने के कारण ही आती है। ज्योतिष शास्त्र में हर तरह की समस्या का समाधान बताया गया है। ऐसा कहा जाता है कि यदि आपके जीवन में कुछ समस्याएं चल रही हों तो आप किसी विशेष रत्न को धारण कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि विवाह ना होने की समस्या को दूर करने के लिए किन रत्नों को धारण करना चाहिए।

हीरा

यदि आपकी कुंडली में शुक्र ग्रह की दशा ठीक नहीं चल रही तो आपके विवाह में समस्या आ सकती है। जिन जातकों की कुंडली में शुक्र ग्रह की स्थिति सही ना हो उन्हें हीरा रत्न धारण करने की सलाह दी जाती है। इस रत्न को धारण करने से शुक्र की स्थिति ठीक हो जाती है और विवाह में आ रही समस्या दूर हो जाती है।

गोमेद

जिन लोगों के विवाह में समस्या आ रही हो शादी का बात बनते- बनते बिगड़ रही हो, उन्हें गोमेद रत्न धारण करने का सुझाव दिया जाता है। गोमेद को धारण करने से व्यक्ति की कुंडली से राहु का दुष्प्रभाव कम होने लगता है और शादी के योग बनने लगते हैं।

पुखराज

पुखराज रत्न महिलाओं के लिए बेहद ही शुभ माना गया है। जिन लड़कियों की शादी नहीं हो पा रही हो उन्हें पुखराज धारण करने की सलाह दी जाती है। ऐसा माना जाता है कि पुखराज धारण करते ही शादी के योग बनते हैं और शीघ्र ही शादी शहनाई बजने लगती है। इस बात का विशेष ख्याल रखें कि यदि आप तुला या वृषभ राशि से हैं तो इस रत्न को धारण ना करें।